व्हालीबाल में बैतूल, बास्केटबाल में होशंगाबाद सिरमौर
Betul in volleyball, Hoshangabad victorious in basketball

व्हालीबाल में बैतूल, बास्केटबाल में होशंगाबाद सिरमौर

राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का समापन

इटारसी। सिटी स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (City Sports Complex)के तत्वावधान में तीन दिवसीय खेलों का समापन हो गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ( MLA Dr. Sitasaran Sharma) थे तथा अध्यक्षता कलेक्टर नीरज सिंह (Collector Neeraj Singh)ने की। इस अवसर पर विशेष अतिथि कांस्य पदक विजेता ओलंपियन विवेक सागर प्रसाद (Bronze medal winning Olympian Vivek Sagar Prasad), पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रविकिशोर जैसवाल, समाजसेवी शिवाकांत पांडेय, जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष प्रमोद पगारे, एसडीओ राजस्व मदन सिंह रघुवंशी उपस्थित थे। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी निधि तिवारी, कोच सुश्री बख़्तावर और गजेन्द्र पटेल का सम्मान भी मंच से किया गया। इटारसी स्पोर्ट्स काम्पलेक्स के संचालन और प्रतियोगिता की सफलता के लिए वरिष्ठ नेता जगदीश मालवीय का (Jagdish Malviya) भी सम्मान किया गया।
संबोधित करते हुए कलेक्टर नीरज सिंह (Collector Neeraj Singh)ने कहा कि किसी भी प्रतिभा को निखारने एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। हीरा खदान में रहकर भी हीरा होता है, लेकिन जब तक उसे तराशा नहीं जाए, उसकी कीमत नहीं होती है। इसलिए तराशने वाले हाथ खेल में भी जरूरी होते हैं जो आपको आपकी कमियां बताकर आपकी प्रतिभा को और भी निखार लाते हैं। इटारसी स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (Itarsi Sports Complex) की व्यवस्थाओं की तारीफ करते हुए कलेक्टर ने कहा कि ऐसी सुविधा कई बड़े शहरों में भी नहीं होती है। कम से कम जगह में इतने खेलों के लिए व्यवस्था करने के लिए उन्होंने पूरी संचालन समिति को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अब पहले की तुलना में मायने बदल गये हैं। पहले पढ़ाई पर जोर दिया जाता था और खेलने को खराब माना जाता था। आज खेल, खेलने के दृष्टिकोण से नहीं बल्कि जीवन को अच्छे से जीवने के लिए जरूरी है।


विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि पहले यह शहर जंक्शन के नाम से जाना जाता था, अब विवेक सागर के नाम से जाना जाता है। उन्होंने राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता की सफलता में लगे हर हाथ को अपनी ओर से धन्यवाद दिया।
डॉ.शर्मा ने कहा कि प्रतियोगिता से मन में काफी प्रसन्नता हुई है, हम जिले और प्रदेश के खिलाडिय़ों को जोडऩे में कामयाब हुए हैं। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के सहयोग से हम इटारसी शहर में एस्ट्रोटर्फ भी लाने का प्रयास करेंगे।
वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पगारे ने स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (Itarsi Sports Complex)में जगह और बढ़ाने का अनुरोध किया और इसके साइड में रिक्त भूमि का उपयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने यहां अधिक बेडमिंटन कोर्ट बढ़ाने और स्वीमिंग पूल बनाने की जरूरत बतायी। उन्होंने यह भी बताया कि विधायक डॉ. शर्मा के नेतृत्व में कैसे कुसुम मालपानी स्कूल और मुस्कान संस्था का संचालन किया जा रहा है।
स्वागत भाषण वरिष्ठ नेता और स्पोर्ट्स काम्पलेक्स (Itarsi Sports Complex) के समन्वयक जगदीश मालवीय ने दिया। संचालन पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और प्रतियोगिता के संयोजक पंकज चौरे ने तथा आभार प्रदर्शन सह संयोजक अश्वनी मालवीय ने किया।

प्रतियोगिता के परिणाम

व्हालीबाल के अंतिम परिणाम बैतूल के पक्ष में रहे। सिटी स्पोर्ट्स क्लब इटारसी उपविजेता रही जबकि देवास की टीम को तीसरा स्थान मिला। बास्केटबाल गल्र्स में होशंगाबाद की टीम विजेता और सिटी स्पोर्ट्स क्लब इटारसी उपविजेता रही। बास्केटबाल पुरुष में एनएमवी होशंगाबाद विजेता और लक्ष्यभेद होशंगाबाद उपविजेता रहा। शतरंज में दीपक मेहरा इटारसी को प्रथम, प्रद्युम्र यादव होशंगाबाद को और रामकुमार गौर होशंगाबाद को द्वितीय स्थान मिला। कैरम प्रतियोगिता में दिनेश कुमार इटारसी प्रथम और शुभम चौधरी तवानगर द्वितीय रहे। बैडमिंटन महिला वर्ग में अपूर्वा सोनी होशंगाबाद विजेता रही जबकि धार की मुस्कान कौशल उपविजेता रही। पुरुष 40 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के डबल्स फाइनल में संतोष गुप्ता और सावन भेरूआ विजेता, संजय कैचे और अनुराग मोलासरिया रनरअप रहे। अंडर 17 सिंगल्स फाइनल में आरुष सुपेकर विजेता और तेजस वरुण रनरअप, अंडर 17 डबल्स फाइनल में आरुष और तेजस विजेता तथा लक्की और प्रियांश रनरअप रहे। बेडमिंटन के मेन्स 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग सिंगल के फाइनल में आकाश चौहान उज्जैन विजेता और पलास व्यास देवास उपविजेता रहे। मेन्स डबल्स फाइनल में आकाश और पलास विजेता तथा रॉबिन सिंह और गौरव राय देवा उपविजेता रहे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!