स्वच्छता की स्थिति देखने कलेक्टर ने किया नगर का दौरा

स्वच्छता की स्थिति देखने कलेक्टर ने किया नगर का दौरा

– नगर को स्वच्छ बनाने के लिए युद्ध स्तर पर जुटें : कलेक्टर (Collector)
– स्वच्छता अभियान में सहभागी बनने नागरिकों से अनुरोध
– कलेक्टर श्री सिंह ने किया इटारसी नगर (Itarsi Nagar) का सघन भ्रमण
– नपा सभागार में साफ सफाई व्यवस्था की समीक्षा की
इटारसी। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने आज दोपहर बाद इटारसी पहुंचकर यहां की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की और आमजन से भी स्वच्छता अभियान में सहभागी बनने का अनुरोध किया। कलेक्टर (Collector) ने कहा कि नगर में सफाई व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जाए।
इटारसी शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए नगरपालिका का अमला युद्ध स्तर पर कार्य करे, ताकि इटारसी शहर स्वच्छता के क्षेत्र में नए प्रतिमान स्थापित कर सके। कलेक्टर के इटारसी भ्रमण के दौरान प्रशासक नगरपालिका एवं एसडीएम इटारसी मदन रघुवंशी (SDM Itarsi Madan Raghuvanshi), नायब तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर (Naib Tehsildar Vinay Prakash Thakur), मुख्य नगरपालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले (Chief Municipal Officer Hemeshwari Patle) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने इटारसी शहर के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण कर साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा नगरपालिका कार्यालय इटारसी में स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने नगर पालिका प्रशासक को निर्देशित किया कि वे नियमित स्वच्छता सर्वेक्षण के निर्धारित मापदंडों की समीक्षा करें। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण के कंपोनेंट के आधार पर नगरपालिका के अमले का कार्य विभाजन कर जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गैर जिम्मेदार कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन (Door to Door Garbage Collection), सोर्स सेग्रीगेशन (Source Segregation), प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, जलाशयों के अपशिष्ट प्रबंधन, जुर्माना वसूली आदि स्वच्छता सर्वेक्षण के बिंदुओं पर बारीकी से समीक्षा की। बैठक में नगर पालिका द्वारा स्वच्छता वाहन से डोर टू डोर कलेक्शन की व्यवस्थित जानकारी प्रस्तुत न करने पर कलेक्टर श्री सिंह द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई तथा नगरपालिका के अमले को स्वच्छता के मापदंडों पर पूरी तत्परता से काम करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व कलेक्टर श्री सिंह ने इटारसी नगर पालिका कार्यालय का निरीक्षण कर कार्यालयीन व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने कार्यालय की व्यवस्थाओं सुदृढ़ बनाने के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी इटारसी को निर्देशित किया।

बाजार का भ्रमण कर देखी स्वच्छता की स्थिति

कलेक्टर श्री सिंह ने इटारसी के न्यू मार्केट (New Market) का भ्रमण कर यहां स्वच्छता की स्थिति का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के सामने की नालियां बंद पाए जाने पर नगर पालिका को इन नालियों से सुचारू जल निकासी के लिए निर्देशित किया। इससे पूर्व उन्होंने नाला मोहल्ला, ग्वाला बाबा क्षेत्र, बस स्टैंड (Bus Stand) सुलभ काम्पलेक्स (Sulabh Complex) का सघन निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ट्रेंचिंग ग्राउंड (Trenching Ground) का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री सिंह ने कीरतपुर (Kiratpur) स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड (Trenching Ground) का निरीक्षण कर यहां कचरा प्रबंधन गतिविधि का अवलोकन किया। उन्होंने यहां ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था का भी जायजा लिया। कलेक्टर श्री सिंह ने ट्रेंचिंग ग्राउंड में कार्य कर रहे स्वच्छता कर्मियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने तथा उनके बच्चे नियमित स्कूल जाएं एवं उन्हें छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश एसडीएम इटारसी को दिया।

नागरिकों से अपील  

कलेक्टर श्री सिंह ने इटारसी नगर वासियों से अपील की है कि वे इटारसी शहर को साफ और स्वच्छ बनाने में भागीदार बनें। यह कार्य नगर पालिका के साथ सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि नागरिक खुले स्थानों पर कचरा न फैकें, कचरा स्वच्छता वाहन में ही डालें। सामान खरीदी के दौरान प्लास्टिक (Plastic) की जगह कपड़े के थैले का उपयोग करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि सभी के समन्वित प्रयासों से ही इटारसी शहर स्वच्छता के क्षेत्र में आदर्श बन सकेगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!