महादेव, रामजीबाबा एवं तिलक सिंदूर में लगेंगे मेले

महादेव, रामजीबाबा एवं तिलक सिंदूर में लगेंगे मेले

– मेलों में बेहतर व्यवस्था बनाने कलेक्टर ने दिये निर्देश
– कलेक्टर ने समयसिमा की बैठक में निर्देश दिए
नर्मदापुरम। 22 फरवरी से 2 मार्च तक पचमढ़ी (Pachmarhi) में आयोजित होने वाले महादेव मेला (Mahadev Mela) की सभी तैयारियां समय पर पूरी की जाएं, इसी तरह से जिला मुख्यालय पर लगने वाला रामजी बाबा मेला (Ramji Baba Mela) और सतपुड़ा (Satpura) स्थित तिलकसिंदूर (Tilaksindoor) में लगने वाले मेले में सभी व्यवस्थाएं बेहतर हों।

यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष (Collectorate Hall) में आयोजित समयसीमा की बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur), आदित्य रिछारिया (Aditya Richaria) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि निर्माण विभाग पचमढ़ी में मेला पहुंच मार्गों एवं मंदिर की सीढिय़ों की मरम्मत कराएं। मेले के दौरान चलने वाले वाहनों के परमिट जारी करने एवं किराया निर्धारित करने की कार्यवाही शीघ्र पूरा करें। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे। पुलिस (Police), होमगार्ड (Home Guard), एनडीआरएफ (NDRF Duty) के बल की तैनाती की जाए। विभिन्न पॉइंट्स पर चिकित्सकों की ड्यूटी लगाएं। मेला क्षेत्र में अवैध व जहरीली शराब के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाएं। इसी प्रकार रामजीबाबा मेले एवं तिलक सिंदूर मेले की भी समुचित तैयारियां की जाए।

टीकाकरण की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में टीकाकरण अभियान की समीक्षा कर 15 से 17 वर्ष आयु के किशोरों का सैकंड डोज (Second Dose) का टीकाकरण शत प्रतिशत पूर्ण कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने धान उपार्जन, धान मिलिंग (Paddy Milling) एवं रबी पंजीयन कार्य की समीक्षा कर सभी उपार्जन संबंधी अधिकारियों को निर्देशित किया कि उपार्जन कार्य में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने धान उपार्जन में स्वीकृति पत्र जारी करने के कार्य में देरी पर जिला विपणन अधिकारी एवं वेयरहाउस (Warehouse) प्रबंधक से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा कर जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उडऩदस्ता दल एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को नियुक्त किया जाए। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अपने-अपने क्षेत्रों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों का सतत निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराएं।

अडॉप्ट इन आंगनवाड़ी कार्यक्रम

कलेक्टर श्री सिंह ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत प्रभावी कार्ययोजना बनाने एवं अडॉप्ट इन आंगनवाड़ी (Adopt In Anganwadi) अभियान के तहत गोद ली गई आंगनबाडिय़ों का एक दिन निर्धारित कर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को दिए। उन्होंने दीनदयाल रसोई को मॉडल (Model) के रूप में डेवलप (Develop) करने के निर्देश नगर पालिका को दिए।

नगर गौरव दिवस मनायें

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ को प्रत्येक ग्राम एवं नगर का गौरव दिवस मनाने की के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बैठक में अंकुर अभियान, पशुपालकों एवं मत्स्यपालको को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रगति की भी विस्तार से समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

रोजगार दिवस 25 को

बैठक में बताया कि जिले में 25 फरवरी को रोजगार दिवस मनाया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने रोजगार दिवस की समुचित तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं समय सीमा के प्रकरणों की भी विभागवार विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जिला अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण के लिए निर्देशित किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!