आखिरकार संघर्ष की जीत हुई, पेयजल का बिजली कनेक्शन जोड़ा

आखिरकार संघर्ष की जीत हुई, पेयजल का बिजली कनेक्शन जोड़ा

इटारसी। तवा बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले आज पेयजल सप्लाई की मांग और पुरानी पाइप लाइन को बिना विधिवत टेंडर के बेचने की शिकायत की जांच को लेकर ग्राम पंचायत के सामने धरना आंदोलन के बाद ग्रामीणों की जीत हुई। बिजली का कनेक्शन जोड़ दिया गया है और पाइप लाइन मामले में जांच के लिए दो सदस्यीय टीम भी तवानगर पहुंच गयी।

आज सुबह 11 बजे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तवा बचाओ संघर्ष समिति ने ग्राम पंचायत भवन के सामने धरना प्रारंभ कर दिया था। शुरुआत में कम लोग आये और जैसे-जैसे समय बढ़ता गया तो करीब पांच सौ लोग धरना स्थल पर पहुंच गये थे। दोपहर करीब ढाई बजे तहसीलदार राजीव कहार (Tehsildar Rajiv Kahar) और जनपद पंचायत सीईओ वंदना कैथल (CEO Vandana Kaithal) धरना स्थल पर पहुंचीं और आंदोलनकारियों से बातचीत की।

बिजली विभाग से की चर्चा

अधिकारियों को धरनारत निवासियों ने बताया कि लगभग हर तीन माह में ऐसे हालात होते हैं, इसका स्थायी निदान होना चाहिए। तवानगर में एचईजी का पॉवर प्लांट (HEG’s Power Plant) है, जल संसाधन विभाग बांध से बिजली बनाने के लिए कंपनी को पानी देता है, उनका वेलफेयर फंड कहां जाता है, जबकि तवानगर में वेलफेयर फंड (Welfare Fund) दिया जाए तो कई समस्याएं सुलझ सकती हैं और विकास के काम भी हो सकते हैं।

चेतावनी के बाद जुड़ी लाइन

तवा बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने धरना स्थल पर पहुंचे अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वे एचईजी की पेयजल सप्लाई केनाल बंद करके रोक देंगे। इसके बाद अधिकारियों ने बिजली कंपनी की डीई से बिजली लाइन जोडऩे के लिए बात की। इसके बाद बिजली कंपनी ने पंप का बिजली कनेक्शन जोड़ दिया। इस सारी कवायद में शाम को 5 बज गये थे।

पाइप लाइन बेचने की जांच शुरु

ग्राम पंचायत के पुराने सचिव पर कथित तौर पर बिना विधिवत टेंडर निकाले पेयजल की पुरानी पाइप लाइन और मोटर बेचने की शिकायत की गई थी। इसकी जांच की मांग कई दिनों से की जा रही थी। आज दो दिवसीय टीम तवानगर पहुंची और ग्राम पंचायत भवन में शिकायतकर्ताओं के बयान दर्ज किये। इस दौरान स्टोर में रखे पाइपों की जांच भी की। इस दौरान उनके साथ शिकायतकर्ता भी मौजूद रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!