मंदिरों में नंदी पी रहे हैं दूध और जल, भक्तों का तांता

मंदिरों में नंदी पी रहे हैं दूध और जल, भक्तों का तांता

इटारसी। सोशल मीडिया (Social Media) पर भगवान शिव के द्वारपाल नंदी (Nandi) के पानी और दूध पीने की खबर वायरल (Viral) होते ही शहर के विभिन्न शिवालयों में भी बड़ी संख्या में भक्त शिवालयों में पहुंच रहे हैं। नेहरुगंज (Nehruganj) स्थित शीतला माता मंदिर (Sheetla Mata Mandir) में स्थानीय महिला भक्तों की भीड़ लग गयी।

प्रत्यक्षदर्शी और शिव के भक्त प्रकाश दुबे (Prakash Dubey) ने बताया कि नंदी ने दूध पीया है, यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। नंदी को भक्ति और शक्ति के प्रतीक माना गया है। कहा जाता है कि जो भी भगवान भोले से मिलना चाहता है, नंदी पहले उसकी भक्ति की परीक्षा लेते हैं। भगवान शिव के प्रति नंदी की भक्ति और समर्पण की वजह से ही कलियुग में भी भगवान शिव के साथ नंदी की पूजा की जाती है। इसी को चरितार्थ स्वरूप चमत्कार आज शिव मंदिरों में देखने को मिला।
पत्रकार बसंत चौहान (Basant Chauhan) ने भी इस बात को सोशल मीडिया पर साधा करते हुए बताया कि इटारसी (Itarsi) शहर में शिव मंदिरों में विराजमान भगवान नंदी की प्रतिमा इस वक्त जल ग्रहण कर रही है। उन्होंने खुद मौके पर पहुंचकर भगवान नंदी को जल ग्रहण करते हुए अपनी आंखों से देखा और अपना हाथ नंदी जी के मुंह के नीचे की तरफ स्पर्श किया। जिससे पता चल सके कि जो जल भगवान के मुंह पर लगाया जा रहा है वह कहीं नीचे तो नहीं गिर रहा है, पर ऐसा हुआ नहीं हुआ। जल मेरे हाथ के पंजे पर नहीं आया।

क्या कहता है विज्ञान

इस मामले में साइंस कम्युनिकेटर बीएल मलैया (Science Communicator BL Malaiya) का कहना है कि यह असंभव है। दरअसल, पानी जब भी प्रतिमा को लगाते हैं तो वह सतह से लगकर नीचे उतरता है, जो दिखाई नहीं देता है। विज्ञान ऐसी बातों को नहीं मानता है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!