अब नो सिंगल यूज प्लास्टिक जोन रहेगा बूढ़ी माता मंदिर परिसर

अब नो सिंगल यूज प्लास्टिक जोन रहेगा बूढ़ी माता मंदिर परिसर

नवरात्रि के पावन मौके से श्री बूढ़ी माता मंदिर समिति की सार्थक पहल
इटारसी। श्री बूढ़ी माता मंदिर मालवीयगंज (Shri Budhi Mata Mandir Malviyaganj) को आज से नो सिंगल यूज प्लास्टिक जोन (No Single Use Plastic Zone) घोषित किया गया है। यहां आने वाले भक्तों से आग्रह किया जा रहा है कि वे प्रसाद या पूजन सामग्री सिंगल यूज प्लास्टिक या पॉलिथिन (Polythene) में न लायें। मंदिर के बाहर पूजन सामग्री विक्रेताओं को नगर पालिका (Municipality) की  ओर से बांस  की टोकरी देकर  भक्तों को उसी में प्रसाद रखकर विक्रय का अनुरोध किया है।
आज नवसंवत्सर के मौके से श्री बूढ़ी माता मंदिर समिति ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 (Swachh Survekshan 2022) में सहयोग करते हुए इस संकल्प के साथ आगे बढऩे की घोषणा की है कि मंदिर परिसर में पॉलिथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित करेंगे। भक्तों से समिति ने आग्रह किया है कि वे प्रसाद और पूजन सामग्री इन प्रतिबंधित चीजों में लेकर मंदिर परिसर में प्रवेश न करें।

बांस की टोकरी प्रदान की

विधायक प्रतिनिधि एवं स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर जगदीश मालवीय, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे और मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटेल व मंदिर समिति के सदस्यों ने बूढ़ी माता मंदिर के गेट से लगी प्रसाद और पूजन सामग्री की दुकानों पर बांस की बनी टोकरी प्रदान की। उन्होंने पूजन सामग्री विक्रेताओं को कहा कि वे इस बांस की टोकरी में ही प्रसाद और पूजन सामग्री रखकर भक्तों को दें और उनसे पूजा के बाद वापस लाने को कहें। इसके अलावा जो भक्त प्रसाद घर ले जाना चाहे, उनको कपड़े से बने कैरी बैग में दें। दुकानदारों ने भी इस नयी पहल का स्वागत करते हुए मंदिर समिति और नगर पालिका को सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

ये बोले मंदिर समिति के सदस्य

– हमने प्लॉग रन के दौरान घोषणा की थी कि मंदिर को हम नो डिस्पोजल, नो सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथिन जोन बनायेंगे। नवरात्र के पावन अवसर से हमने यह शुरुआत कर दी है। हम मंदिर में आने वाले भक्तों से भी आग्रह करते हैं कि वे मंदिर समिति के इस फैसले में सहयोग करें और मंदिर में सिंगल यूज प्लास्टिक, पॉलिथिन आदि में पूजन सामग्री और प्रसाद लेकर न आएं।
जगदीश मालवीय सचिव मंदिर समिति

– आज श्री बूढ़ी माता मंदिर समिति ने नगर की स्वच्छता की दिशा में प्रेरणादायक पहल की है। हर जन का कर्तव्य है कि मानव जीवन के लिए खतरा बन चुके प्लास्टिक और पॉलिथिन का उपयोग बंद करें और कपड़ों के कैरी बैग या घर पर कपड़े से बने थैलों का ही इस्तेमाल करें। मंदिर के पास पूजन सामग्री बेचने वाले दुकानदारों ने सहयोग का आश्वासन दिया है, यह अच्छी पहल है।
पंकज चौरे, पूर्व नपाध्यक्ष

– श्री बूढ़ी माता मंदिर समिति ने नवरात्र के पावन अवसर से एक नेक काम की शुरुआत की है, हम मंदिर समिति को इसके लिए धन्यवाद देते हैं। पूरे मप्र में पॉलिथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, दुकानदारों को इसका पालन करना चाहिए और नगर की स्वच्छता में नगर प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। नागरिकों के सहयोग से ही व्यवस्था बनाने में सफलता मिलती है।
श्रीमती हेमेश्वरी पटेल, सीएमओ नपा

, , , , ,

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!