कैंसर पीडि़त यात्री के लिए उपलब्ध कराया ऑक्सीजन सिलेंडर

कैंसर पीडि़त यात्री के लिए उपलब्ध कराया ऑक्सीजन सिलेंडर

– रेलकर्मियों की ड्यूटी के साथ-साथ मानवीयता सराहनीय
– 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था कर जवाहरलाल कैंसर हॉस्पिटल पहुंचाया
इटारसी। ट्रेन में सफर कर रहे एक कैंसर पीडि़त रेलयात्री को ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत पडऩे पर यहां रेलकर्मियों ने तत्काल उसे ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया और एम्बुलेंस 108 की मदद से उसे जवाहरलाल नेहरु कैंसर हास्पिटल भोपाल भेजा। इस तरह से भोपाल मंडल के रेलकर्मियों ने अपनी ड्यूटी का सफल निर्वहन करते हुए मानवीयता का भी परिचय दिया है।
उल्लेखनीय है कि 67 वर्षीय कैंसर पीडि़त गंभीर रेल यात्री को उनकी आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करने के साथ ही एम्बुलेंस बुलाकर हॉस्पिटल तक पहुंचाने में भी सराहनीय भूमिका निभाई। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से चलकर हजरत निजामुद्दीन जाने वाली गाड़ी संख्या 22221 राजधानी एक्सप्रेस में कोच नम्बर ए-5 की 11 नंबर बर्थ पर अपने परिजनों के साथ यात्रा कर रहे कैंसर के मरीज बालकराम 67 वर्ष की हालत रास्ते में काफी खराब हो रही थी, उन्हें ऑक्सीजन की अत्यंत आवश्यकता थी। उनके साथ यात्रा कर रहे पारवारिक सदस्यों ने रात्रि लगभग 22.47 बजे मंडल वाणिज्य नियंत्रक कार्यालय को संदेश दिया कि कैंसर मरीज को ऑक्सीजन की सख्त आवश्यकता है। गाड़ी जलगांव स्टेशन से निकल चुकी थी, उसका अगला स्टॉपेज भोपाल स्टेशन पर था। मंडल वाणिज्य नियंत्रक को संदेश मिलते ही वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक-2 आरके पाराशर के संज्ञान में लाया गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर गाड़ी को इटारसी स्टेशन पर रोकने की व्यवस्था की और रेलवे अस्पताल इटारसी के डॉक्टर को इटारसी स्टेशन पर मरीज को अटेंड करने एवं ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का संदेश दिया गया।

इटारसी में अटैंड करके व्यवस्था की

इटारसी स्टेशन पर गाड़ी के पहुंचने पर रेलवे डॉक्टर शुभम एवं उनकी टीम द्वारा मरीज को अटेंड किया गया और आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया गया। मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए उनके परिजनों द्वारा लिए निर्णय के अनुसार संदेश मिलने पर उप स्टेशन प्रबंधक (वाणिज्य) भोपाल ने स्टेशन पर स्ट्रेचर एवं स्टाफ की व्यवस्था की और 108 एम्बुलेंस बुलाई। गाड़ी के भोपाल स्टेशन पर पहुंचने पर यात्री को गाड़ी से उतारकर एम्बुलेंस से जवाहरलाल कैंसर हॉस्पिटल, भोपाल पहुंचाया। इस प्रकार रेलकर्मियों ने अपनी कर्तव्यनिष्ठ एवं मानवीय भावना का परिचय दिया। वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने कहा कि डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय के मार्ग दर्शन में मंडल के सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के साथ साथ उनकी आवश्यकतानुसार सहायता पहुंचाने में भी कर्तव्यनिष्ठा का परिचय दे रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!