NH 69 : रेलवे ने पांच घंटे में ही कर दिया यह काम

NH 69 : रेलवे ने पांच घंटे में ही कर दिया यह काम

इटारसी। रेलवे (Railway) को आज सफलता मिल गई। इससे पहले कुछ दिन पूर्व मशीन (Machine) में तकनीकि खराबी आने से रेलवे को छह घंटे के ब्लॉक (Block) के बावजूद काम में सफलता नहीं मिल सकी थी।आज रेलवे ने पांच घंटे में ही नेशनल हाईवे (National Highway) पर पथरोट नहर के पास गर्डर (Girder) डालकर ब्रिज (Bridge) बना दिया है। इसके लिए आज सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक हाईवे को बंद किया था।
पुरानी इटारसी (Old Itarsi) स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा (State Bank Of India) के पास से हाउसिंग बार्ड कालोनी (Housing Board Colony), सनखेड़ा नाका होकर फोरलेन (Fourlane) पर वाहनों को निकाला गया था। दोपहर करीब सवा 2 बजे नेशनल हाईवे पर पुन: यातायात बहाल कर दिया था। आज सुबह पवारखेड़ा (Pawarkheda) से जुझारपुर (Jujharpur) तक बनाए जा रहे रेलवे के फ्लाईओवर (Flyover) को हाईवे (Highway) क्रास (Cross) कराने के लिए गर्डर डालने का काम किया गया।

मुंबई (Mumbai) से आयी थी मशीन

रेलवे ने गर्डर डालने के लिए एक मशीन मुंबई (Mumbai) से मंगायी थी और एक मशीन नागपुर (Nagpur) से आयी थी। करीब तीन दिन पूर्व भी रेलवे ने यह काम शुरु किया था, लेकिन एक मशीन में आयी तकनीकि खराबी के कारण काम पूर्ण नहीं हो सका था। नयी मशीन मुंबई से मंगायी गयी और जो मशीन खराब हुई थी उसकी खराबी भी दुरुस्त कर ली थी। आज दो क्रेन की मदद से 80 टन वजनी गर्डर ओवरब्रिज (Overbridge) पर चढ़ाए गये हैं।

यह थी श्रम शक्ति

प्रोजेक्ट इंचार्ज मतीन खान (Project Incharge Matin Khan) के अनुसार गर्डर चढ़ाने के इस काम में रेलवे के पांच इंजीनियर्स (Engineers) की टीम थी। इसके अलावा ठेकेदार के करीब तीस मजदूर, तकनीशियन की टीम शामिल थी। कल ब्रिज का काम किया जाएगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!