ली शपथ, गंदगी नहीं करेंगे, स्वच्छता बनाये रखेंगे
Take oath, will not do dirt, will maintain cleanliness

ली शपथ, गंदगी नहीं करेंगे, स्वच्छता बनाये रखेंगे

नाला मोहल्ला के ग्वालबाबा क्षेत्र में स्वच्छता संबंधी गतिविधि

इटारसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 (Swachh Survekshan 2022) के अंतर्गत आयोजित गतिविधि में आज नाला मोहल्ला स्लम एरिया में स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया। इस दौरान सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले (CMO Smt. Hemeshwari Patle) ने नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने और स्वच्छता अभियान में नगर पालिका का सहयोग करने को कहा। सीएमओ ने नागरिकों से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखकर सूखा कचरा नगर पालिका के कचरा वाहन में देने और गीले कचरे से घर पर ही खाद बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। नागरिकों को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गयी।
सीएमओ श्रीमती पटले ने वार्ड के नागरिकों की समस्याएं भी सुनीं और इस दौरान अनेक लोगों को मास्क वितरण करके सभी को कोविड-19 से बचने हमेशा मास्क लगाए रखने के लिए भी प्रेरित किया। सीएमओ ने वार्ड का भ्रमण करके स्वच्छता की स्थिति देखी और लोगों से नालियों तथा रोड पर कचरा नहीं डालने को कहा।

नागरिकों से किये कई सवाल

सीएमओ श्रीमती पटले ने वार्ड के नागरिकों से स्वच्छता संबंधी कई सवाल किये। उन्होंने कचरा वाहन आते हैं या नहीं, नालियां साफ होती हैं या नहीं, आप गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखते हैं कि नहीं, अलग-अलग डस्टबिन हैं या नहीं जैसे सवाल किये। यहां के लोगों ने कचरा वाहन आने का कहा, उन्होंने बताया कि वे गीला और सूखा कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखते हैं और जब कचरा वाहन आता है तो उसी में कचरा देते हैं। सफाई व्यवस्था के लिए यहां के लोगों संतोष व्यक्त किया।

स्वच्छता एप डाउनलोड कराया

सीएमओ के भ्रमण के दौरान यहां के युवाओं की संस्था मददगार आर्मी के सदस्यों ने आरिफ खान के नेतृत्व में कई समस्याएं उनके समक्ष रखीं। इनमें बिजली, राशन कार्ड, पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास की राशि, पेयजल जैसी अनेक समस्याएं थीं। इस दौरान स्वच्छता संबंधी समस्याओं के लिए युवाओं की टीम को मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड कराया और सभी को इसके माध्यम से समस्या संबंधी शिकायतें करने के लिए प्रेरित किया। सीएमओ श्रीमती पटले ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी।

दिव्यांग को मदद का भरोसा दिलाया

सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले के वार्ड भ्रमण के दौरान वार्ड का एक दिव्यांग नागरिक अतीक शाह ने अपनी समस्या बतायी और कहा कि ट्रेन में उसका एक पैर कट जाने के बाद से वह बेरोजगार हो गया है और उसके परिवार के समक्ष आर्थिक संकट आ गया है। सीएमओ ने बताया कि 13 फरवरी को होशंगाबाद में एक शिविर लगाया जा रहा है, नगर पालिका की सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण शाखा के माध्यम से प्रकरण तैयार कर उस शिविर के लिए प्रस्ताव भेजकर युवक की व्यवस्था करायी जाएगी।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!