मप्र में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान, दो चरणों में होंगे चुनाव

मप्र में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान, दो चरणों में होंगे चुनाव

इटारसी। मप्र (MP) में नगरीय निकाय (Urban Bodies) चुनावों का ऐलान (Announcement) निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कर दिया है। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराये जाएंगे। पहले चरण में 6 जुलाई और दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा और नतीजे 17 जुलाई को घोषित होंगे। चुनावों की तारीख घोषित होते ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गयी है।
आज शाम राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner) बसंत प्रताप सिंह ने भोपाल (Bhopal) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में कहा कि प्रदेश में कुल 347 निकायों में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 133 और दूसरे चरण में 214 निकायों में वोट डाले जाएंगे। ये मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) से कराये जाएंगे। मतदान सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा।
11 जून को निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन होगा और निर्वाचन में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 18 जून से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। 22 जून तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान में नोटा (NOTA) का विकल्प भी होगा। नगर निगम में मेयर (Mayor) सीधे जनता चुनेंगी और नगर पालिकाओं के अध्यक्षों का निर्वाचन जनता से चुने हुए पार्षद करेंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!