9वीं से 12वीं स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, इस बार नहीं होगी परीक्षा

9वीं से 12वीं स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, इस बार नहीं होगी परीक्षा

अब होगा ऑनलाइन आंतरिक मूल्यांकन
जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए गए निर्देश

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल(MP Board) ने एक और नया आदेश जारी किया है। जिसमें माशिमं संबद्ध स्कूलों में इस बार ऑनलाइन आतंरिक मूल्यांकन होगा। लेकिन तिमाही परीक्षा नहीं होगी। कोरोना संकट के कारण स्कूल अभी नहीं खुल सके हैं। माशिमं 1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र(Online learning session) की शुरुआत करने जा रहा है। इसलिए माशिमं ने निर्णय लिया है कि ऑनलाइन आतंरिक मूल्यांकन कराया जाए। ऑनलाइन आतंरिक मूल्यांकन कराने के इस संबंध में मंडल के अध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

पूरे कोर्स को 6 माह में खत्म
माशिमं की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि पूरे कोर्स को 12 यूनिट में बांटकर एक को 15 दिन में खत्म करना है। यानि छह माह में पूरे यूनिट को खत्म करना होगा। इसके बाद प्रत्येक यूनिट का बोर्ड द्वारा मूल्यांकन कराया जाएगा। पूरा पेपर 100 अंक का होगा। जिसमें 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 3 अंक के 10 प्रश्न और 4 अंक के 10 प्रश्न होंगे। इसमें 70 अंक स्कूल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कर भेजे जाएंगे और 30 अंक के लिए बोर्ड परीक्षा लेगा।

100 अंक का होगा
कोर्स के पूरा खत्म होने के बाद प्रत्येक यूनिट का बोर्ड द्वारा मूल्यांकन कराया जाएगा। जिसमें पूरा पेपर 100 अंक का होगा। इस पेपर में 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्नए 3 अंक के 10 प्रश्न और 4 अंक के 10 प्रश्न होंगे। इसमें 70 अंक स्कूल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कर भेजे जाएंगे और 30 अंक के लिए बोर्ड परीक्षा लेगा। इस पैटर्न के आधार पर ही बच्चों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

परीक्षा कराना संभव नहीं
जानकारी के लिए बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग पहले ही बता चुका है कि इस सत्र में तिमाही व छमाही परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। इस कारण भी विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन जरूरी किया गया है। इस मूल्याकंन के लिए बच्चों को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। वे इस परीक्षा को कहीं से कभी भी दे सकते हैं।

मोबाइल में भेजा जाएगा प्रश्न पत्र
परीक्षा में शामिल होने के लिए बच्चों के मोबाइल पर ही मंडल प्रश्नपत्र भेजेगा। जिसे हल कर विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका अपने स्कूल में जमा करनी होगी। स्कूल के शिक्षक उत्तर पुस्तिका को जांचने के बाद अंक बोर्ड की वेबसाइट में मोबाइल ऐप के माध्यम से भेजेंगे। इस बारे में मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया का कहना है कि 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के ऑनलाइन मूल्यांकन के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी होंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: