कलेक्टर ने इटारसी में मूंग खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण
Inspection of moong procurement centers

कलेक्टर ने इटारसी में मूंग खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण

व्यवस्था ऐसी करें कि किसान परेशान न हो : कलेक्टर

इटारसी। कलेक्टर धनंजय सिंह (Collector Dhananjay Singh) ने आज इटारसी के मूंग खरीद केन्द्रों का निरीक्षण कर संबंधितों से कहा है कि व्यवस्था ऐसी करें कि किसान परेशान न हो। उन्होंने कहा कि एसएमएस की संख्या बढ़ाने से खरीद कार्य में तेजी आयी है। जिला प्रशासन द्वारा योजनाबद्ध रूप से समर्थन मूल्य पर किसानों से मूंग खरीदी की जा रही है। जिला उपार्जन समिति द्वारा किसानों को भेजे जाने वाली एसएमएस की संख्या को बढ़ाया है जिसके फलस्वरूप मूंग खरीदी कार्य में और तेजी आई हैं।
कलेक्टर धनंजय सिंह ने सोमवार 12 जुलाई को पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर (SP Santosh Singh Gaur) के साथ इटारसी का दौरा कर मूंग खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने गोदाम स्तरीय केंद्र केसर वेयर हाउस, दादाजी वेयर हाउस एवं श्री कृपा वेयर हाउस (Shree Kripa Ware House) का निरीक्षण किया। कलेक्टर इन केंद्रों पर समिति प्रबंधकों से चर्चा कर मूंग खरीदी के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने दादाजी वेयर हाउस में खरीदी कार्य में गति लाने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए। इस दौरान तहसीलदार श्रीमती पूनम साहू एवं उपार्जन संबंधी अधिकारी उपस्थित रहें।

किसानों को समय पर भुगतान हो
कलेक्टर सिंह ने उपार्जन संबंधी अधिकारियों को निर्देशित किया कि केंद्रों पर किसानों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए, किसान परेशान ना हो यह सुनिश्चित करें। किसानों को समय पर भुगतान हो इसकी सतत मॉनिटरिंग की जाए।

कलेक्टर किसानों से की रूबरू चर्चा
केंद्रों पर कलेक्टर सिंह ने किसानों से रूबरू चर्चा कर उनके पैदावार और एसएमएस के बारे में जानकारी ली। किसानों द्वारा बताया गया कि समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी से वें खुश है उन्होंने केंद्रों पर की गई व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। कलेक्टर ने ग्राम घाटली के कृषक गणेश प्रसाद, पवन चिमनियां एवं ग्राम लोहारियाकला के कृषक महेश सिंह से चर्चा की। जिले में मूंग खरीदी कार्य सतत जारी हैं। सहायक संचालक कृषि योगेन्द्र बेड़ा ने बताया कि अब तक 7046 किसानों से 9924 मीट्रिक टन खरीदी की जा चुकी हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: