लायंस ने पांच प्रोग्राम हाथ में लिए : भावना शाह

लायंस ने पांच प्रोग्राम हाथ में लिए : भावना शाह

इटारसी। पीडि़त मानवता की सेवा और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने वाला लायंस परिवार विश्वस्तरीय संगठन है। इस साल देश में कैंसर (Cancer), भुखमरी (Starvation), नेत्र रोग (Eye disease), डायबिटीज (Diabetes) मरीजों और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने का लक्ष्य रखा गया है। हरियाली और जल बचाना बेहद जरूरी है, वरना हमारी आने वाली पीढ़ी रुपए होने के बावजूद आक्सीजन (Oxygen) को तरसेगी।
यह बात क्लब की पहली महिला जिला गवर्नर मुबंई लायनेंस भावना शाह ने कही। वे यहां इटारसी फ्रेन्डस, इटारसी कपल एवं इटारसी मैत्री के नवनियुक्त पदाधिकारियों के कार्यभार ग्रहण समारोह में बतौर अतिथि शामिल होने आयी थीं। उन्होंने दोपहर में मीडिया (Media) से रूबरू होकर अपनी बात रखी। कार्यक्रम में विशेष अतिथि वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनीष शाह, पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल कुमार झा, जोन चेयरपर्सन विजयपाल मनवानी, जिला संयोजक अशोक लालवानी व नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्य शामिल हुए।
अनिल झा ने कहा कि पूरे विश्व में मानवसेवा गतिविधियों में काम करने वाला लायंस ऐतिहासिक प्रयास करता है। यह संगठन विश्व के 200 देशों में करीब 300 करोड़ रुपये का सेवाभावी लक्ष्य लेकर काम कर रहा है। पूरे विश्व में 1.4 मिलियन सदस्य हैं, जबकि देश में 13 लाख सदस्य हैं। उनके कार्यकाल में नेत्र सेवा सदन बैरागढ़ के लिए 58 लाख रुपये का सहयोग कर अस्पताल इकाई का शुभारंभ हुआ। झा ने बताया कि लायंस क्लब सीधे किसी संस्था का संचालन नहीं कर सकता, हम जनहितैषी कार्यो के लिए आर्थिक मदद कर सकते हैं, यदि कोई अधिकृत स्वयंसेवी संस्थाएं हों तो हम इसके लिए राशि प्रदान कर सकते हैं। शाह ने कहा कि पूरे विश्व में अब जल संरक्षण, हरियाल की रक्षा करने की जरूरत है, वरना हम सब कुछ होते हुए भी पानी और सांसों के मोहताज हो जाएंगे। हमारा प्रयास है कि देश के किसानों को बिना दलाली सीधे पहुंच सेवा का प्लेटफार्म (Platform) मिले। महाराष्ट्र के लातूर एवं अन्य जलसंकट ग्रस्त जिलों में क्लब ने स्टापडेम (Stopdem) बनाए हैं। गौवंशीय मवेशियों की सेवा का प्रकल्प भी चलाया जाएगा। उन्होंने इटारसी में सक्रिय तीनों लायंस पदाधिकारियों को कार्यकाल की बधाई देते हुए कहा कि नए सदस्य भी कामयाबी हासिल करेंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!