New Rules: 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घरेलू बजट पर पड़ेगा असर

New Rules: 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घरेलू बजट पर पड़ेगा असर

अगस्त महीना आज खत्म हो जाएगा। 1 सितंबर यानी कल बुधवार से देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके बजट पर पड़ सकता है। (New Rules Changes from 1st September) इसमें आधार लिंकिग, रसोई गैस की कीमतें, जीएसटी रिटर्न आदि से प्रमुख हैं। इन नए नियमों में बदलाव से बैंक अकाउंट से लेकर घरेलू बजट तक प्रभावित होंगे। तो आइए जानते हैं एक सितंबर से किन-किन नियमों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

1. गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव
1 सितंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर नए दाम जारी किए जाते हैं। वहीं सितंबर में भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें कि अगस्त में 25 रुपये और जुलाई माह में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। अब इसी को देखते हुए संभव है कि गैस के दामों में बदलाव देखने को मिले।

2.बैंको के बदलेंगे नियम
दूसरी तरफ 1 सितंबर से कई बैंकों (bank) के नियमों में बदलाव करने वाले हैं। जैसे पंजाब नेशनल बैंक( PNB) 1 सितंबर से ब्याज दर में कटौती करने वाला है, तो वहीं एक्सिस बैंक में भी नया चेक क्लियरेंस सिस्टम शुरू करने वाला है। जिसका असर ग्राहकों पर साफ देखने को मिलेगा।

3. पीएफ सेवाओं में दिखेगा बदलाव
इसके अलावा 1 सितंबर से पीएफ सेवाओं में भी बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आपका भी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) आधार से लिंक नहीं हुआ है तो 1 सितंबर से आपको कई दिक्कते हो सकते हैं।

4. चेक को लेकर होगा बदलाव
1 सिंतबर से चेक पेमेंट से जुड़े नियम में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। अगर आप भी चेक के जरिए पेमेट करते हैं तो 1 सितंबर से आपको 50 हजार रुपए से ज्यादा पेंमेट करने में दिक्कत हो सकती है। इसका कारण देशभर के कई बैंकों में 1 सितंबर से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने वाले हैं।

5. जीएसटीआर दाखिल करने पर पाबंदी
इसके अलावा केंद्रीय जीएसटी नियमों के तहत अब 1 सितंबर से सीजीएसटी नियम-59 (6) अमल में लाया जाएगा। इस नियम के बाद जिन कारोबारियों ने पिछले दो महीनों में GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 1 सितंबर से जीएसटीआर-1 में रिटर्न नहीं भर पाएंगे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!