समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद दो दिन और

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद दो दिन और

इटारसी। इटारसी तहसील (Itarsi Tehsil) के 20 केन्द्रों पर चल रही समर्थन मूल्य (Support Price) पर गेहूं खरीदी (Wheat Purchase) की अंतिम तिथि निकट आ चुकी है। यह खरीदी सोमवार तक ही की जाएगी। विगत 5 अप्रैल से प्रारंभ गेहूं खरीदी की अंतिम तिथि 16 मई तक है।
गौरतलब है कि इटारसी तहसील के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 20 केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य किया जा रहा है। हालांकि परिवहन (Transport) का कार्य धीमा होने से बार-बार खरीदी में दिक्कतों का सामना समिति के कर्मचारी स्टाफ को करना पड़ रहा है।

स्लॉट बुकिंग सुविधा मिली है

इस बार गेहूं उपार्जन के तहत शासन द्वारा स्लॉट बुकिंग (Slot Booking) की सुविधा पंजीकृत किसानों को दिए जाने की वजह से पंजीकृत किसानों को अपने मनचाहे केंद्र पर गेहूं के विक्रय करने की सुविधा मिली है, जिससे पंजीकृत किसानों को गेहूं खरीदी में अपना अनाज विक्रय करने में आसानी हो रही है। सपोर्ट प्राइज (Support Price) पर गेहूं खरीदी की शुरुआत से ही परिवहन संबंधी दिक्कतें आती रही हैं। हालांकि जिला प्रशासन के निर्देश हैं कि खरीदी केंद्रों से परिवहन की व्यवस्था को सुचारू बनायें।

अब तक इतनी हुई खरीद

सरकारी बीस केंद्रों में 2 लाख 46 हजार 914 क्विंटल गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। सोमवार 16 मई को अंतिम तिथि निर्धारित है। इस पूरे समय में इटारसी तहसील के आसपास के सभी खरीदी केंद्रों में 8 हजार 838 पंजीकृत किसानों की गेहूं की उपज की खरीदी की जाना है। अभी तक दो हजार 322 पंजीकृत किसानों ने ही उपज का विक्रय किया है। गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपए है। पंजीकृत किसानों ने अभी तक ढाई लाख क्विंटल गेहूं का विक्रय किया है।

इनका कहना है…
अभी तक बीस केंद्रों में 2 लाख 46 हजार 914 क्विंटल गेहूं की खरीदी और भंडारण 2 लाख 29 हजार 607 क्विंटल कराया जा चुका है। जिला प्रशासन के निर्देश पर परिवहन व्यवस्था को अधिक दुरुस्त किया है, जिससे खरीदे गेहूं का भंडारण समय रहते किया जा सके।
पुष्पराज पाटिल, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!