उपचुनाव: अभ्‍यर्थियों के चुनाव खर्च पर रखी जाए सख्‍ती से नजर

उपचुनाव: अभ्‍यर्थियों के चुनाव खर्च पर रखी जाए सख्‍ती से नजर

निवार्चन व्‍यय निगरानी बैठक सम्‍पन्‍न

भोपाल। मुख्य निर्वाचन पदा‍धिकारी वीरा राणा(Veera Rana, Chief Electoral Officer) की अध्यक्षता में विधानसभा उप निर्वाचन 2020(Assembly by-election 2020) में निर्वाचन व्यय निगरानी के नोडल अधिकारियों(Nodal officers) की बैठक हुई। बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अभ्‍यर्थियों के निर्वाचन व्‍यय पर सख्‍ती से नजर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संदेहास्‍पद लेन-देन पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। प्रदेश के उप निर्वाचन वाले 19 जिलों में सघन जांच करें। स्‍टार प्रचारकों की सभाओं एवं कार्यक्रमों के खर्च पर निगरानी रखी जाये। सभी विभागों के नोडल अधिका‍री(nodal officer) समन्‍वय बनाकर कार्य करें तथा निर्धारित प्रपत्र में प्रतिदिन की जानकारी उपलब्‍ध करायें।

बैठक में बैंकों को चैकबुक की व्‍यवस्‍था, संदेहास्‍पद लेन-देन की जानकारी, सीआईएसएफ को एयरपोर्ट/एयर स्ट्रिप/हेलीपेड पर चेकिंग की व्‍यवस्‍था करने एवं एयर इंटेलिजेंस यूनिट के साथ समन्‍वय बनाने के निर्देश दिये। परिवहन विभाग को अवैध वाहनों की सघन चेकिंग तथा स्‍टार प्रचारकों के वाहनों के परमिट जारी करते समय दस्‍तावेजों की जॉंच तथा वाहनों पर अनाधिकृत हूटर और सायरन को हटाने के निर्देश दिये। दूरसंचार विभाग को वाहनों में लगे जीपीएस सिस्‍टम को ट्रेक करने तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये एक मजबूत नेटवर्क की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिये। रेलवे के नोडल अधिकारी को स्‍टेशनों पर अवैध सामग्री, मदिरा, धन, अवैध हथियार की रोकथाम के लिये कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर ने कहा कि अभ्‍यर्थियों के निर्वाचन व्‍यय निगरानी के लिये पुलिस विभाग की टीमों द्वारा तेजी से कार्यवाही प्रारंभ की जाये। उन्‍होंने आयकर विभाग(Income tax department) को संदेहास्‍पद लेन-देन वाले खातों की जांच करने एवं आबकारी के उड़नदस्‍ते द्वारा छापे की कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में उप मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी दिशा नागवंशी(Deputy Chief Electoral Officer Disha Nagvanshi) सहित पुलिस, आयकर, आबकारी, नारकोटिक्स, एयरपोर्ट अथोरिटी, बैंक, परिवहन, रेल्वे एवं सीआईएसएफ के अधिकारी उपस्थित थे।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: