पायलट प्रोजेक्ट के तहत केसला में किए जा रहे हैं शिविर

पायलट प्रोजेक्ट के तहत केसला में किए जा रहे हैं शिविर

इटारसी। आदिवासी विकासखंड केसला (Adiwasi Vikaskhand kesla) में आदिवासी कार्य विभाग अंतर्गत संचालित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना (India Post Payment Bank Scheme) के माध्यम से आदिवासी हितग्राहियो, छात्र-छात्राओं तक उनके पहुंच के स्थान पर ही बैंकिंग सेवाएं (banking services) आसानी से प्रदान की जा रही। विकासखंड केसला को पायलट प्रोजेक्ट (Pilot project) के तौर पर लिया है, जिसके तहत केसला के ग्रामों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। विगत 30 सितंबर से विकासखंड केसला में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग सेवा को आसानी से प्रदान करने के उद्देश्य से लगातार शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में रहने वाले ग्रामीणों को उन्हीं के ग्रामों में स्थित पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं एवं नगदी आहरण व्यवस्था की जानकारी दी जा रही है।

कलेक्टर धनंजय सिंह (Collector Dhananjay Singh) द्वारा दूरस्थ आदिवासी अंचलों तक लोगो को योजना लाभ मिले तथा बैंकिंग सेवाओं का विस्तार हो इस हेतु क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, एसबीआई,आदिवासी कार्य विभाग के अधिकारियों एवं जनपद सीईओ केसला को निर्देशित किया है। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariyam) को पायलट प्रोजेक्ट का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग चंद्रकांता सिंह (Assistant Commissioner Tribal Department Chandrakanta Singh) ने बताया कि योजना के माध्यम से हितग्राहियों को बैंकों से राशि लेने देन में होने वाली कठिनाई में कमी आएगी तथा उनके समय की भी बचत होगी।

उन्हें अपने पैसों के आहरण के लिए कामों को छोड़कर बैंकों में लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। योजना का लाभ लेने हेतु हितग्राहियों को खाते खोलने की आवश्यकता नहीं होगी। हितग्राही द्वारा अपने अन्य बैंक खातों से राशि निकाली जा सकती है । सामान्य राशि जमा एवं आहरण करने हेतु खाते खोले जा सकते है। पोस्ट ऑफिस बैंक के ब्रांच पोस्ट मास्टर के द्वारा रोस्टरवाइज ग्रामों में जाकर हितग्राहियों को उनके पैसे, पेंशन, छात्रवृत्ति का आहरण एवं जमा की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना के सतत संचालन के लिए विकासखंड केसला में संचालित 26 पोस्ट ऑफिस बैंक को पोर्टल के माध्यम से अभी तक जोड़ा है एवं तिथि वार शिविर आयोजित कर लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। ग्राम केसला, घसाई, मोरपानी, टांगना, सुखतवा में शिविर आयोजित किए जा चुके हैं, जिसके माध्यम से अभी तक 865 आदिवासी ग्रामीण हितग्राहियों को उन्हीं के ग्रामों में स्थित पोस्ट ऑफिस के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं एवं नगदी आहरण तथा आईपीपीबी योजना (IPPB Scheme) की जानकारी दी गई है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: