क्या आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है? तो आजमाएं ये 5 टिप्स

क्या आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है? तो आजमाएं ये 5 टिप्स

पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है? तो आजमाएं ये 5 टिप्स

मध्‍यप्रदेश शासन ने हाल ही में लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती निकाल दी है। जो मध्‍यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बहुत ही बडी खुशखबरी है। और इन सभी भर्ती की तैयारी राज्‍य के लाखों अभ्‍यार्थी रात दिन कर रहें हैं यदि परन्‍तु कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह पढाई तो कर लेते है और कुछ ही समय में भूल जाते हैं आज हम आपको ऐसी ही 5 टिप्स बताएगें जो आपकी याद रखने की क्षमता को बढ़ा देंगी।  

पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है? तो आजमाएं ये 5 टिप्स

जब भी पढ़ने बैठे, हाथ में पेंसिल रखें :

जब भी पढ़ाई करने बैठें तो हाथ में पेंसिल लेकर ही बैठना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि कोई खास टर्म या डेफिनेशन दिखने पर आप उसे अंडरलाइन कर सकेंगे। यह ऐसा तरीका है जिससे न केवल आपको जल्दी याद होगा, बल्कि ज्यादा दिनों तक याद भी रहेगा और रिविजन के दौरान देखते ही याद आ जाएगा।

नोट्स बनाएं

कई बार समय कम होने के कारण स्टूडेंट्स नोट्स की फोटोकॉपी करवा लेते हैं। यह गलत तरीका है। दूसरों के नोट्स पढ़ने में वक्त भी ज्यादा लगता है और समझ में कम आता है। इसलिए अपने नोट्स खुद बनाने चाहिए। नोट्स बनाते समय ही आपको आधा याद हो जाएगा।  

ग्रुप स्टडी

अपको अपने से बेहतर पढने वाले छात्रों के साथ ग्रुप स्‍टडी करनी चाहिए। ग्रुप डिस्कशन एक अच्छा तरीका है। ग्रुप डिस्कशन में जब चर्चा करके पढ़ते हैं तो इस दौरान डिस्कस की गई बातें ज्यादा याद रहती हैं।

पढ़ाई के दौरान लेते रहें ब्रेक

लगातार स्टडी करने से दिमाक थक जाता है। जिससे हम जो भी पढते है जलदी भूल जाते है हमें 45 मिनट तक लगातार पढ़ने के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इससे एकाग्रता बनी रहेगी और याद रखने की कैपिसिटी भी बढ़ेगी।

रिविजन जरूर करें

आप जो भी पढ़ रहे हैं, उसका रिविजन करना नहीं भूलें। रिविजन करने से यह समझ में आ जाता है कि आप जो पढ़ रहे हैं, वह आपको याद भी हो रहा है अथवा नहीं। आप जो भी पढ़े, उसका अगले हफ्ते रिविजन जरूर करें।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!