सद्भावना के संदेश को अपने जीवन में उतारें : कलेक्टर

सद्भावना के संदेश को अपने जीवन में उतारें : कलेक्टर

– कलेक्टर ने दिलाया ग्रामीणों को नशामुक्ति का संकल्प
– ग्राम सहेली में अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर
इटारसी। गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर आज 2 अक्टूबर को आदिवासी ब्लॉक केसला (Tribal Block Kesla) में जनजातीय कार्य विभाग (Tribal Affairs Department) ने ग्राम सहेली (Village Saheli) के शासकीय हाई स्कूल में अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर एवं नशा मुक्ति अभियान (Sadbhavna camp and drug de-addiction campaign for the prevention of untouchability) का कार्यक्रम किया।
अतिथियों ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi), डॉ. भीमराव अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar), लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) के चित्र पर माल्यार्पण किया।

इस दौरान लाल परेड ग्राउंड भोपाल (Lal Parade Ground Bhopal) में आयोजित प्रदेश व्यापी नशा मुक्ति अभियान के सीधे प्रसारण के जरिए उपस्थित अतिथियों एवं जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) के उद्बोधन को देखा और सुना। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh), जनपद अध्यक्ष गंगाराम कलमे, जनपद उपाध्यक्ष अर्चना महतो, जिला पंचायत सदस्य ज्योत्सना पटेल, सीमा कासदे, उमेश यादव, इटारसी एसडीएम मदन रघुवंशी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती चंद्रकांता सिंह, जनपद सीईओ सुश्री वंदना कैथल, जनपद सदस्य आदि अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि सद्भावना दिवस का यह कार्यक्रम संविधान में निहित समानता के अधिकार के प्रभावी क्रियान्वयन का माध्यम है। सद्भावना का यह संदेश समाज में कई वर्षों से स्थापित रूढि़वादी मानसिकता, अस्पृश्यता जैसी कुरीतियों को स्वयं से दूर करने तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ भीमराव अंबेडकर, लाल बहादुर शास्त्री के पद चिन्हों पर चल समाज को एकरूप भाव से देखना सिखाता है। यह संदेश 1 दिन, 1 साल नहीं बल्कि पूरे जीवन के लिए महत्वपूर्ण सीख देता है। सद्भावना के संदेश को अपने जीवन में उतारें। लोगों को जातिगत पैमाने पर ना देखकर उन्हें देश के नागरिक के रूप में देखें और एक साथ मिलकर देश के विकास पथ पर आगे बड़े। कलेक्टर श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में नशे के दुष्प्रभावों के बारे में भी जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया और नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया।
कार्यक्रम में शासकीय हाई स्कूल सहेली एवं अन्य विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने अस्पृश्यता के खिलाफ और देशभक्ति से ओतप्रोत शानदार नृत्य और गायन की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया। साथ ही स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे लोगों को बताया। निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार भेंट कर प्रोत्साहित किया गया।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!