मुख्यमंत्री कप 21 नवंबर से, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

मुख्यमंत्री कप 21 नवंबर से, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

भोपाल। प्रदेश में नई खेल प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर तराशने और आगे बढ़ाने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग (Sports and Youth Welfare Department) द्वारा विभिन्न कार्यक्रम कर खिलाडिय़ों को अनेक अवसर प्रदान किया जा रहा है।

इस कड़ी में ‘मुख्यमंत्री कप 21 नवंबर से ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कप की शुरूआत वर्ष 2015-16 से हुई। खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया (Sports and Youth Welfare Minister Yashodhara Raje Scindia) द्वारा यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में संचालित विभिन्न खेल अकादमियों में ग्रामीण स्तर पर प्रतिभाओं को खोज कर प्रशिक्षण दिया जाए।

मुख्यमंत्री कप (Chief Minister’s Cup) का मुख्य उद्देश्य खेल के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करना, खेल को सर्व-सुलभ बनाना, प्रतिभावान खिलाडिय़ों की पहचान विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर पर करना और प्रतिभावान एवं उदीयमान खिलाडिय़ों को पर्याप्त प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है।

मुख्यमंत्री कप (Chief Minister’s Cup) का आयोजन 4 चरण में किया जायेगा। पहले चरण में ब्लॉक मुख्यालय, द्वितीय चरण में जिला, तृतीय में दस संभागीय मुख्यालय और चतुर्थ चरण में राज्य स्तर पर संभाग से चयनित खिलाड़ी तथा खिलाडिय़ों के दलों की लीग प्रतियोगिता होगी।

ब्लॉक में एथलेटिक्स, कबड्डी, कुश्ती, व्हालीबाल, फुटबाल और खो-खो की प्रतियोगिता स्थानीय खेल निकाय, क्लब, विद्यालय, खेल संघों एवं ग्राम पंचायत के खिलाडिय़ों-खेल दलों को सम्मिलित कर लीग आधार पर होगी। ब्लॉक में चयनित खिलाडिय़ों को ही जिला, संभाग एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिता में शामिल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री कप (Chief Minister’s Cup) में 18 वर्ष से कम आयु समूह के बालक एवं बालिका खिलाड़ी सम्मिलित होंगे। आयु की गणना 31 दिसम्बर 2022 से की जायेगी। खिलाड़ी को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आयु का प्रत्येक प्रतियोगिता स्तर पर सत्यापन अनिवार्य होगा। आयु सत्यापन में त्रुटि पाये जाने पर खिलाड़ी को उस खेल प्रतियोगिता से निष्कासित किया जायेगा।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!