चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट का लोकार्पण, पीड़ित बच्चों को मिलेगा पारिवारिक माहौल

चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट का लोकार्पण, पीड़ित बच्चों को मिलेगा पारिवारिक माहौल

जिला न्यायालय में नवनिर्मित चाईल्ड फ्रेन्डली कोर्ट भवन का ई.लोकार्पण किया

होशंगाबाद। जिला न्यायालय परिसर में नव निर्मित चाइल्ड फ्रेंडली(Child friendly) कोर्ट भवन का मंगलवार को मुख्य न्यायाधिपति मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर अजय कुमार मित्तल ने ऑन लाइन ई-लोकार्पण किया। जिसमें न्यायमूर्ति संजय यादव एवं राजीव कुमार दुबे की गरिमामय उपस्थिति में किया। इस अवसर पर रजिस्ट्रार जनरल राजेन्द्र वाणी एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रेश कुमार खरे उपस्थित रहे।

बच्चों को मिलेगा पारिवारिक माहौल
विशेष न्यायाधीश पास्को एक्ट(Pasco act) सुरेश कुमार चैबे ने बताया कि चाईल्ड फ्रेन्डली कोर्ट में पीड़ित बालको को गवाही के लिए आने वाले बच्चो को पारिवारिक माहौल मिलेगाए ताकि वे बिना डर के बयान दे सकेंगे। इस न्यायालय को बच्चो के अनुरूप तैयार किया गया है। इसमें बच्चो के मनोरंजन हेतु खिलौने भी रखे गये हैं। न्यायालय में इस तरह की व्यवस्था रहेगी कि बच्चो को ओरापी नही देख सकेंगे और बच्चे अपनी गवाही बिना डर के दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस तरह का प्रथम कोर्ट है। जिला न्यायालय होशंगाबाद को चाइल्ड फ्रेन्डली कोर्ट का मिलना बेहद ही सुखद है। उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्यो में ऐसे न्यायालय खोलने के आदेश दिये है जिसके तारतम्य में इस न्यायालय की स्थापना हुई है।

न्यायधीश ने कहा बच्चों को गबाही के लिए जरूरी माहौल
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रेश कुमार खरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस न्यायालय में विचारणीय प्रकरणो में न्यायाधीश को पीड़ित बच्चो के साथ अपने बच्चो की तरह व्यवहार करना चाहिए और ऐसे मामलो में संवेदनशीलता बेहद जरूरी है। साथ ही न्यायालय में गवाही के लिए आने वाले बच्चो को बिल्कुल पारिवारिक माहौल दिया जाये। नव निर्मित भवन में बच्चो एवं अभिभावको के बैठने के लिए सोफे लगवाये गये हैए दीवार पर कॉर्टून बनवाये गये है तथा जलपान हेतु पेंट्री एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है और खेलने के लिए खिलौने भी रखे गये हैं। उक्त भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश जेपी सिंह, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश सचिन शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हिमांशु कौशल, जिला रजिस्ट्रार विजय पाठक तथा अन्य न्यायाधीश भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अभिभाषक संध के अध्यक्ष प्रदीप चैबे एवं सचिव हेमंत ठाकुर भी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: