BREAK NEWS

शहर का बढा मान, इटारसी को मिला स्टार वन, अब रैंकिंग भी होगी नंबर वन

शहर का बढा मान, इटारसी को मिला स्टार वन, अब रैंकिंग भी होगी नंबर वन

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के परिणाम घोषित….

  • – जोन में 133 शहरों में 31 वॉ, प्रदेश में 27 शहरों में 12 वॉ स्थान
  • – नपा परिषद के सहयोग से अब नंबर वन आने की उम्मीद बढ़ी
  • – इस सीजन में फाइव स्टार के लिए पेश किया जाएगा दावा
  • – स्‍वच्‍छता में सहयोग करने वाली संस्‍थाओं व नागरिकों का सम्‍मान करेगी नगरपालिका
  • – वर्तमान अध्यक्ष पंकज चौरे ने भी किया था लोगों को जागरुक

इटारसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के परिणाम घोषित हो गये हैं। इटारसी शहर की स्टार रेटिंग स्टार वन आयी है। एक लाख से कम आबादी वाले भारत के 4 हजार शहरों में केवल 138 नगर पालिकाओं को स्टार वन रेटिंग मिली है, जिनमें इटारसी भी शामिल है। यह उपलब्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बिना परिषद के केवल प्रशासनिक प्रयासों से यह रैंक बनी है, अब चूंकि परिषद अस्तित्व में आ गयी है, तो निश्चित तौर पर शहर को स्वच्छता में नंबर वन आने की उम्मीद बलवती हो गयी है।
नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे ने नगर को मिली इस उपलब्धि को जनता के नाम करते हुए कहा कि यह जनता की जागरुकता, नगर पालिका की सीएमओ हेमेश्‍वरी पटले के कुशल प्रशासनिक नेतृत्व, नपा के अमले की मेहनत और स्वच्छता सर्वेक्षण में सहयोग करने वाली संस्थाओं के सहयोग का नतीजा है, कि हम स्टार रेटिंग हासिल कर सके हैं। स्वास्थ्य समिति के सभापति राकेश जाधव ने शहर की इस उपलब्धि पर कहा कि इस सीजन में हम निश्चित तौर पर इतनी मेहनत करेंगे कि स्वच्छता में भी शहर को नंबर वन पर लेकर आएं।


मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटले ने बताया कि नगर को स्वच्छता में वन स्टार मिला है और उसकी रैंक में पूर्व की अपेक्षा सुधार आया है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के आज आए नतीजों में जोन की रैंकिंग में 133 शहरों में इटारसी को 31 वॉ नंबर लगा है, जो पिछली मर्तबा 49 वे नंबर पर था। स्टेट में हम 12 वे नंबर पर आये हैं।
शहर ने थ्री स्टार के लिए दावा किया था, उसे वन स्टार की रेटिंग मिल गयी है। पिछली मर्तबा इटारसी को कोई रेटिंग नहीं मिली थी। बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत स्टार रेटिंग में ओडीएफ डबल प्लस और स्वच्छ सर्वेक्षण के मिलाकर नंबर का खास महत्व रहता है। कुल सेवन स्टार में इस बार शहर को वन स्टार मिल गया है, और जोन में इसे 31 वॉ नंबर मिला है और पिछले वर्ष के मुकाबले उसकी रैंकिंग में 18 अंकों का सुधार आया है।
बता दें कि नगर की रैंकिंग में लगातार सुधार आ रहा है। वर्ष 2019 में नगर की जोन में रैंकिंग 112 थी, 2020 में 74, 2021 में 49 और 2022 में 31 रैंकिंग बनी है। इटारसी को वन स्टार मिला है।

इनका कहना है….

  • स्वच्छता सर्वेक्षण में हम एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में प्रदेश में 12 वे और जोन में 31 वे नंबर पर आये हैं। पूर्व वर्षों की अपेक्षा प्रदर्शन बेहतर हो रहा है। अब परिषद भी अस्तित्व में आ गयी है, इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में हम निश्चित तौर पर नंबर वन लाएंगे, इसके लिए जनता से भी पूर्ण सहयोग की अपेक्षा करते हैं।

पंकज चौरे, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद इटारसी

  • स्वच्छता में इस उपलब्धि के लिए स्वच्छता कर्मियों को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं, कि उनकी अथक मेहनत ने यह नतीजा दिया है। जनता के सहयोग, संस्थाओं के सहयोग को धन्यवाद देता हूं। आगे भी इसी तरह का सहयोग की अपेक्षा है ताकि हम शहर को अव्वल नंबर पर लेकर आ सकें।

राकेश जाधव, सभापति स्वास्थ्य समिति

  • पिछले दिनों के प्रयासों से एक प्लेटफार्म तैयार हो चुका है, अब केवल सीढ़ी चढ़ते जाना है। जनता को धन्यवाद। कलेक्टर साहब के नेतृत्व में हम यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। विधायक जी का मार्गदर्शन, जनप्रतिनिधियों का सहयोग, एनजीओ के प्रयास के लिए आभार व्यक्त करते हैं। अब हम फाइव स्टार के लिए दावा पेश करेंगे।

श्रीमती हेमेश्वरी पटले, मुख्य नगर पालिका अधिकारी

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!