मलिन बस्तियों में सीएमओ ने समझाया स्वच्छता का महत्व

मलिन बस्तियों में सीएमओ ने समझाया स्वच्छता का महत्व

इटारसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 (Swachh Survekshan 2022) के अंतर्गत नगर पालिका (Nagarpalika) की गतिविधियां प्रारंभ हो गयी हैं। आज मुख्य नगर पालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले (Hemeshwari Patle, CMO) ने स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ शहर की विभिन्न मलिन बस्तियों का दौरा किया और आमजन को स्वच्छता के लिए जागरुक किया।
सीएमओ हेमेश्वरी पटले ने इन बस्तियों में रहने वालों को खुले सड़कों, गलियों और खाली प्लाट्स पर कचरा नहीं फैंकने, घरों से निकलने वाले कचरे को गीला और सूखा अलग-अलग डस्टबिन में रखने और कचरा वाहन आने पर उनमें भी अलग-अलग देने, शौचालय का प्रयोग करने तथा हर तीन वर्ष में अपने घर के सेप्टिक टेंक की सफाई नगर पालिका या लायसेंस आपरेटर से ही कराएं, सेप्टिक टैंक की सफाई कर सीवर में डालें, यह भी ध्यान रखें कि सफाई मित्र बिना सुरक्षा गियर सीवर या सेप्टिक टेंक में न जाए, आपके यहां स्वच्छता के लिए आने वाले सफाई मित्रों के साथ दुव्र्यवहार न किया जाए।

पटले ने आमजन को कहा कि वे शहर की निकास व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग करें और नालियों में कचरा नहीं डालें तथा पॉलिथिन का प्रयोग करना बंद करें। यदि किसी के यहां कोई वैवाहिक या अन्य समारोह होता है तो वहां डिस्पोजेबल का प्रयोग करें और समारोह से निकलने वाला कचरा डस्टबिन में अलग-अलग रखें। सीएमओ पटले ने कहा कि यदि हम अपने घर और आसपास का वातावरण स्वच्छ रखेंगे तो मच्छर नहीं पनपेंगे और हम विभिन्न रोगों से बच रह सकते हैं जिससे उपचार पर होने वाला आकस्मिक खर्च भी बचेगा, क्योंकि स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए नागरिकों से अभियान से ज़ुड़कर शहर को स्वच्छ बनाये रखने में सहयोग का अनुरोध किया है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!