BREAK NEWS

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोहागपुर में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोहागपुर में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

– ग्राम पंचायत नगतरा की पेयजल समस्या का मौके पर ही निराकरण
– ग्राम रेवाबनखेड़ी में देखी मध्यान्ह भोजन की गुणवाता
नर्मदापुरम/सोहागपुर। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान (Chief Minister Public Service Campaign) के तहत 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक हितग्राहीमूलक योजनाओं से सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने सभी ग्रामों एवं वार्डों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
बुधवार को कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Collector Narmadapuram Neeraj Kumar Singh) ने विकासखंड सोहागपुर (Development Block Sohagpur) की ग्राम पंचायतों में आयोजित इन शिविरों का औचक निरीक्षण किया। सबसे पहले कलेक्टर ग्राम पंचायत नगतरा पहुंचे। उन्होंने यहां शिविर में आए ग्रामीणों की समस्याओं को सुन उनका निराकरण किया। कलेक्टर ने यहां एक एक ग्रामीणों के बीच जाकर उनकी समस्याएं जानी। सहज रूप से कलेक्टर को अपने बीच पाकर ग्रामीण प्रसन्न दिखाई दिए।
ग्राम पंचायत पंचायत नगतरा में महिलाओं द्वारा बताई गई पेयजल समस्या का कलेक्टर श्री सिंह ने मौके पर ही निराकरण किया। उन्होंने कार्यपालन यंत्री पीएचई (Executive Engineer PHE) को आज ही बंद पड़े ट्यूबवेल (Tubewell) में मोटर डालकर पानी सप्लाई करने और मशीन से नया बोर करने निर्देश दिए। बुजुर्ग प्रेमा बाई ने बताया कि उनका पुत्र मानसिक दिव्यांग है, लेकिन प्रमाण पत्र नहीं होने से योजनाओं का लाभ नहीं मिला पा रहा है। कलेक्टर ने प्रेम बाई के पुत्र की डीडीआरसी से जांच कर मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) बनाने और योजनाओं से लाभान्वित करने निर्देश दिए। पुष्पा राजेश अहिरवार को पात्रतानुसार मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना (Chief Minister Land Rights Scheme) का लाभ देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम पंचायत किशनपुर और रेवा बनखेड़ी में भी शिविरों का निरीक्षण कर ग्रामीणों की समस्याएं जानी।
ग्राम किशनपुरा में ग्रामीणों की मांग पर हरी मोहल्ला में नाले के कारण मार्ग पर आवागमन की समस्या का निराकरण के निर्देश दिए। किशनपुर के रामचंद्र सद्दू ने बताया कि उनके घर के बाजू में पुलिया होने से बार-बार पानी रिसाव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर सिंह ने जनपद सीईओ को पिचिन निर्माण के निर्देश दिए। रेवाबनखेड़ी के बुजुर्ग गुलाब सिंह केवट ने बताया कि बारिश से क्षतिग्रस्त उनके मकान की मुआवजा राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, कलेक्टर ने तहसीलदार को प्रकरण में जांच कर मुआवजा राशि देने के निर्देश दिए।

सहायक यंत्री को कारण बताओ नोटिस

ग्राम नगतरा में आयोजित शिविर के प्रभारी एवं सहायक यंत्री जल संसाधन अजय सिंह को समय पर शिविर में उपस्थित ना रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कड़ी नाराजी जाहिर करते हुए शिविर प्रभारी को निर्देशित कि अभियान के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित ना रहें

शिविर में कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana), मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना, आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) सहित अन्य प्रमुख योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने शिविर प्रभारियों को निर्देशित किया कि शिविर के माध्यम से सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें।

प्राथमिक शाला का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री सिंह ने प्राथमिक शाला रेवा बनखेड़ी का भी निरीक्षण कर यहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां बच्चों से मध्यान्ह भोजन खाया है, या नहीं इसकी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता भी देखी और सुचारु रूप से स्कूलों और आंगनवाडिय़ों में वितरित करने के निर्देश दिए।

ये रहे उपस्थित

निरीक्षण के दौरान एसडीएम सोहागपुर अखिल राठौर, जनपद सीईओ श्रीराम सोनी, नायब तहसीलदार अतुल श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!