Home science college, Hoshangabad

छात्राओं के लिए कॉलेज में प्ले ग्राउंड डेवलप करें

कलेक्टर सिंह ने होम साइंस कॉलेज का किया निरीक्षण

होशंगाबाद। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने गुरुवार को शासकीय होम साइंस कॉलेज (Government Home Science College) होशंगाबाद पहुंचकर विभिन्न शाखाओं का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलेज कैंपस में छात्राओं के लिए खो-खो, वॉलीबॉल , एथेलेटिक्स आदि खेल गतिविधियों के लिए व्यवस्थित प्ले ग्राउंड बनाने के निर्देश दिए, जिससे छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ खेल गतिविधियों में भी आगे बढ़ सके। कलेक्टर ने लाइब्रेरी हॉल (library hall) का निरीक्षण कर लाइब्रेरी को री डिजाइन करने के निर्देश प्रभारी प्राध्यापक को दिए। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में अनिवार्य रूप से साहित्य अकादमी, ज्ञानपीठ, नोबल, बुकर आदि पुरस्कार प्राप्त साहित्यकारों की कृतियां रखें, सिविल सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरी पुस्तकों के अपडेट वर्जन को रखा जाए। हिन्दी और अंग्रेजी के साहित्यकारों का लाइब्रेरी में अलग-अलग सेक्शन बनाया जाए, जिससे बच्चों को पुस्तकें खोजना न पड़े, उन्हें आसानी से प्राप्त हो सके। उन्होंने ई लाइब्रेरी का भी व्यवस्थित ढंग से संचालन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर सिंह ने रीडिंग बुक निर्माण कार्य का निरीक्षण कर आकर्षक ढंग से रीडिंग रूम बनाने की निर्देश दिए ताकि बच्चों को पढऩे में रुचि उत्पन्न हो सके। उन्होंने रीडिंग बुक के रिसेप्शन पर भारत के संविधान की बुक अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिए, जिससे विद्यार्थी देश के संविधान से अवगत हो सकें।
कलेक्टर सिंह ने कॉलेज कैंपस में सफाई का विशेष ध्यान रखने, कॉलेज परिसर में डस्टबिन का उपयोग करने, निर्माण कार्य के अनावश्यक मलबे को हटाने और कंप्यूटर प्रयोगशाला से अनुपयोगी इलेक्ट्रॉनिक कचरे का भी शीघ्र निपटान करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर सिंह ने कॉलेज में प्रगतिरत निर्माण कार्यों तथा मरम्मत कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने कॉलेज में छात्रावास, पोषण बगिया, हर्बल पार्क एवं ऑडिटोरियम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलेज में प्रगतिरत ऑडिटोरियम निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्राचार्य शासकीय होम साइंस कॉलेज डॉ कामिनी जैन (Principal Government Home Science College Dr. Kamini Jain) सहित संबंधित शाखाओं के प्राध्यापक मौजूद रहे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!