अक्षय उर्जा एवं सद्भावना दिवस पर हुई प्रतियोगिताएं

Must Read

इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय (Government Girls College) में प्राणीशास्त्र विभाग (Zoology Department) द्वारा अक्षय उर्जा एवं सद्भावना दिवस (Renewable Energy and Goodwill Day) पर भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता (Speech and Poster Competition) का आयोजन किया गया।
सद्भावना दिवस पर डॉ. संजय आर्य ने छात्राओं को सद्भावना की सामूहिक शपथ दिलवाई, साथ ही मानव श्रंखला का निर्माण किया। एनसीसी (NCC) एवं एनएसएस (NSS) की छात्राओं ने सद्भावना दौड़ का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य श्रीमती मंजरी अवस्थी ने बताया कि परंपरागत उर्जा के स्रोतों का जैसे कोयला, गैस (Gas), डीजल (Diesel) या पेट्रोल (Petrol) का हमारे पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जो हमारी पृथ्वी के नाश का कारण बन रहा है। अक्षय उर्जा का इस्तेमाल करें, जिससे हम पर्यावरण को सुरक्षित कर सकें। प्राणीशास्त्र विभाग के डॉ. संजय आर्य ने बताया कि अक्षय ऊर्जा दिवस का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमारे समाज में यह संदेश जाए कि हमें परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के साथ गैरपारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के बारे में भी सोचना है और उन सभी ऊर्जा के स्रोतों का इस्तेमाल करना है।
डॉ. शिरीष परसाई ने कहा कि पृथ्वी पर सभी जीवन रूपों को उनके विकास के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अक्षय ऊर्जा, अक्षय विकास का प्रमुख आधार स्तंभ है। इस अवसर पर प्रतियोगिताओं में से भाषण प्रतियोगित में प्रथम दिव्याम भार्र्गव, द्वितीय शिखा चौधरी एवं विशाखा सैनी, तृतीय बरखा रैकवार रही। पोस्टर प्रतियोगित में प्रथम स्थान कीर्ति राजपूत, द्वितीय हर्षिता पथोरिया एवं तृतीय स्थान रिया राठौर ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में श्रीमती मंजरी अवस्थी, डॉ. कुमकुम जैन, श्रीमती पूनम साहू, डॉ. संजय आर्य, डॉ. शिरीष परसाई, एके पारोचे, डॉ श्रद्धा जैन, राघवेंद्र सिंह, राजेश कुशवाहा, सरिता मेहरा एवं छात्रायें उपस्थित थीं।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

श्री द्वारिकाधीश मंदिर से निकली श्रीराम जी की बारात, भक्ति में झूमे नगरवासी

इटारसी। देवल मंदिर में हो रहे श्रीराम विवाह महोत्सव एवं नि:शुल्क सामूहिक विवाह के अंतर्गत आज सोमवार को श्री...

More Articles Like This

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: