BREAK NEWS

गंदगी की शिकायत स्वच्छता एप्लीकेशन पर करें

गंदगी की शिकायत स्वच्छता एप्लीकेशन पर करें

– सीएमओ ने विद्यार्थियों को सफाई के लिए जागरुक किया
– स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर ने कहा, घर पर बनायें जैविक खाद
इटारसी। अपने घर का कचरा घर से बाहर नहीं निकलेगा तो सड़कें, गलियां, मैदान गंदे नहीं होंगे। यदि कचरा घर से नहीं निकालें तो उस कचरे का क्या करें? इस सवाल का जवाब लेकर आज मुख्य नगर पालिका अधिकारी और स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर ने दो कॉलजों में जाकर विद्यार्थियों से मुलाकात की और उनको स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर वर्धमान कालेज (Vardhman College) के संचालक प्रशांत जैन (Prashant Jain), गर्ल्स कालेज (Girls College) के कार्यक्रम में रविन्द्र कुमार चौरसिया (Ravindra Kumar Chaurasia), अमित कुमार (Amit Kumar), डॉ. मुकेश चंद्र विष्ट (Dr. Mukesh Chandra Visht), पूनम साहू (Poonam Sahu), राघवेन्द्र सिंह राजपूत (Raghavendra Singh Rajput), रश्मी मेहरा (Rashmi Mehra), जगदीश पटेल एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले (CMO Smt. Hemeshwari Patle) और स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर जगदीश मालवीय (Jagdish Malviya) ने आज सुबह वर्धमान कॉलेज, वर्धमान आईटीआई (Vardhman ITI) और शासकीय कन्या महाविद्यालय के विद्यार्थियों को स्वच्छता में सहयोग के लिए प्रेरित किया। इस दौरान विद्यार्थियों के मोबाइल (Mobile) में स्वच्छता महुआ एप्लीकेशन (Swachhta Mahua Application) डाउनलोड (Download) कराके इसके माध्यम से गंदगी और इससे संबंधित शिकायतें करने को कहा। वर्धमान एजुकेशन ग्रुप (Vardhman Education Group) के संचालक प्रशांत जैन ने बच्चों को कहा कि हमें स्वच्छता में सहयोग करना होगा, तभी हम अपने शहर को अव्वल बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि जब तक जनता जागरुक होकर सहयोग नहीं करेगी, हम लक्ष्य को पाने में सफल नहीं हो सकेंगे। गर्ल्स कॉलेज में प्राचार्य डॉ.आरएस मेहरा (Principal Dr. RS Mehra) ने अपने अनुभव बताये कि वे स्वयं अपने घर के गार्डन से निकले कचरे से खाद बनाकर उपयोग करते हैं और आसपास के लोगों को भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से भी सहयोग करने को कहा।

वॉटसअप नंबर पर करें शिकायत

सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले ने कहा कि केवल प्रशासन ही स्वच्छता जैसे लक्ष्य को पाने में सफल नहीं हो सकता, नागरिकों का सहयोग बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वच्छता एप्लीकेशन बनायी है, जिसे प्ले स्टोर (Play Store) से डाउनलोड करके इसके माध्यम से शिकायत की जा सकती है, शिकायत प्राप्त होने पर हम त्वरित कार्यवाही करते हैं। इसके अलावा एक वाटसअप नंबर 9424924958 पर भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर जगदीश मालवीय ने कहा कि ज्यादातर लोगों के यहां पेड़-पौधे लगे होते हैं, चाहे गार्डन हों या फिर गमले में। इनमें हम जो खाद डालते हैं, उसे बाजार से खरीदकर लाते हैं। इसकी जगह हम अपने घर पर ही कचरे से खाद तैयार करके पैसा भी बचा सकते हैं और जहरीली खाद से बचकर जैविक खाद से प्रकृति और अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं। उन्होंने कचरे से खाद बनाने का सबसे आसान तरीको विद्यार्थियों को बताया।

मास्क ही है जिंदगी

सभी वक्ताओं ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि कोरोना (Corona) का असर कम जरूर हुआ है, लेकिन हमें अब भी सावधान रहने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के लिए अभी मास्क (Mask) ही जिंदगी है। हमेशा मास्क लगाये रखने की जरूरत है। इस दौरान दोनों संस्थानों में विद्यार्थियों और स्टाप ने स्वच्छता की शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर वर्धमान कालेज, वर्धमान आईटीआई का स्टाफ, नर्मदांचल ग्रुप (Narmadanchal Group) से सुश्री मंजू ठाकुर (Ms. Manju Thakur), कन्या महाविद्यालय से डॉ. संजय आर्य (Dr. Sanjay Arya) सहित स्टाफ मौजूद था।

एसडीएम ने किया पुरानी इटारसी में निरीक्षण

एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ( SDM Madan Singh Raghuvanshi) से आज गोंडी मोहल्ला वार्ड 4 के अनेक युवाओं ने दूरभाष पर निवेदन किया कि सैकड़ों वर्ष पुरानी खेड़ापति माता मंदिर श्रद्धालुओं का हमेशा से आस्था का केंद्र है। ऐसी मान्यता है कि वैवाहिक जीवन की शुरुआत यहां पर माता जी की पूजा अर्चना आशीर्वाद से लेकर दूल्हा-दुल्हन करते हैं। यहां पर स्थित नाले में गंदगी बनी रहती है, इस शिकायत पर ध्यान रखते हुए एसडीएम श्री रघुवंशी स्वयं स्थल निरीक्षण करने आए एवं संबंधित अधिकारियों को तत्काल सफाई करने निर्देशित किया। इस अवसर पर अवध पाण्डेय (Awadh Pandey), अनूप गांचले (Anoop Ganchle), गोंडी मोहल्ला के अनेक युवकों के साथ उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a web developer who is working as a freelancer. I am living in Saigon, a crowded city of Vietnam. I am promoting for http://sneeit.com

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!