BREAK NEWS

दूसरे चरण की 18 जुलाई को होने वाली मतगणना अब 20 जुलाई को

दूसरे चरण की 18 जुलाई को होने वाली मतगणना अब 20 जुलाई को

इटारसी/भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने दूसरे चरण की मतगणना (Counting of Votes) की तारीख बढ़ाकर 18 जुलाई से 20 जुलाई कर दी है। दरअसल, 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए मतदान है और विधायकों को भी इसमें शामिल होना होता है। मतगणना की तारीख बढ़ाने को लेकर भाजपा (BJP) के प्रतिनिधिमंडल ने आज राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह (State Election Commissioner Basant Pratap Singh) से मुलाकात की थी। कांग्रेस ने भी मतगणना की तारीख बढ़ाने का समर्थन किया था।
दरअसल 13 जुलाई को होने वाली नगरीय निकाय चुनाव  (Urban Bodies Elections)की वोटिंग (Voting) की मतगणना 18 जुलाई को होनी थी। हालांकि नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण की 6 जुलाई को हुई वोटिंग की मतगणना 17 जुलाई को ही होगी, इसकी तारीख में बदलाव नहीं किया गया है।

बीजेपी ने सौंपा चुनाव आयोग को ज्ञापन

भारतीय जनता पार्टी ने 13 तारीख को हो रहे निर्वाचन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग के साथ ही 18 की वोटिंग को भी 2 दिन बाद बढ़ाने की मांग की थी। इस बारे में बीजेपी ने निर्वाचन आयोग (Election Commission) को शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा था। पार्टी ने ज्ञापन में कहा कि दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को है लेकिन इस दिन गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) है और हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है। इस तारीख में मतदान प्रभावित होगा और निर्वाचन आयोग की मंशा रहती है कि ज्यादा से ज्यादा मतदान हो। 13 जुलाई को होने वाले मतदान को अगले दिन 14 या 15 जुलाई को किया जाना सही होगा।

राष्ट्रपति चुनाव का हवाला दिया

ज्ञापन में भाजपा ने कहा कि 18 जुलाई को वोटिंग होनी है और इसी दिन राष्ट्रपति के निर्वाचन के मतदान का कार्यक्रम है। राज्य मुख्यालय पर सांसद और विधायकों का रहना जरूरी है, तर्क दिया कि राष्ट्रपति का निर्वाचन प्रदेश के समस्त प्रशासनिक और राजनीतिक तंत्र के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है, अत: 18 जुलाई को नगरीय निकायों के द्वितीय चरण की मतगणना को 2 दिन बाद किया जाए।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!