इस दिवाली (Diwali) अपने घर को सजाए इको-फ्रेंडली आइटम्स (Eco-friendly items) से

इस दिवाली (Diwali) अपने घर को सजाए इको-फ्रेंडली आइटम्स (Eco-friendly items) से

इटारसी। दिवाली (Diwali) के दौरान लोग अपने घरों को भगवान राम (Bhagwan Ram) के स्वागत के लिए रंगीन रोशनी से सजाते हैं। दीया, मोमबत्तियाँ और रंग-बिरंगी लाइट्स दीवाली के दौरान इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सजावटी चीजें हैं। इस दीवाली अपने घर को इको फ्रेंडली आइटम्स (Eco-Friendly Item) से सजा सकते हैं। दीवाली का त्योहार 12 नवंबर से 16 नवंबर तक मनाया जाएगा।

ऐसे सजाए घर

ग्लास जार लालटेन
इस दिवाली आप अपने पुराने जैम या सॉस की बोतलों को गोल्ड पेंटिंग (Gold Painting) करके लालटेन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैंण् उनके अंदर छोटी मोमबत्तियां रखें और उन्हें जला दें

पेपर बैग लालटेन
पेपर बैग लालटेन (Paper bag lantern) भी आपके घर को इस दिवाली को सजाने का एक इको-फ्रेंडली तरीका है। आपको बस पेपर बैग का एक गुच्छा चाहिए और उन्हें एक अलग आकार देने के लिए काट देना चाहिए। उनमें छोटी मोमबत्तियाँ रखें और देखें कि वे आपके घर को कैसे रोशनी देते हैं।

मिट्टी के दीए
मिट्टी के दीपक ईको-फ्रेंडली होते हैं और ये आपके घर को सुंदर बनाने के लिए सबसे अच्छे होते हैंण् सादे मिट्टी के दीपक खरीदेंए उन्हें विभिन्न रंगों के साथ पेंट करें और उन्हें सुंदर बनाने के लिए उनमें कुछ ग्लिटर भी लगाएं।

इको-फ्रेंडली रंगोली कलर
इस दिवाली केवल प्राकृतिक और इको-फ्रेंडली रंगोली, रंगों का उपयोग करने की कोशिश करें। क्योंकि वे पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आप अपने किचन से निकलने वाली चीजों जैसे हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर आदि का रंगोली के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

कार्ड शीट लालटेन
कार्ड शीट लालटेन बनाना बहुत आसान है। लालटेन बनाने के लिए अपनी पुरानी कार्ड शीट का उपयोग करें। कार्ड शीट को अलग.अलग आकार में काटें और उन्हें अपनी पसंद के रंगों के साथ पेंट करें।

सीशेल मोमबत्तियाँ
अपने घर को इस दीवाली को सीशेल कैंडल्स (Seashell candles) से सजाएं, क्योंकि वे न केवल एक अलग लुक देंगे, बल्कि सीशेल लाइट्स आपके फेस्टिव मूड को बढ़ा देगाण् बस कुछ सीशेल्स लें और उन पर छोटी मोमबत्तियां रखें और फिर देखें कि वे कैसे चमकते हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: