दीपावली: त्योहारी बाजार के लिए स्थान तय

दीपावली: त्योहारी बाजार के लिए स्थान तय

अधिकारियों और नेताओं की टीम ने बाजार का भ्रमण कर की बैठक

इटारसी। प्रशासन ने त्योहारी बाजार (Festival Market) के लिए स्थान तय कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि अब इसमें कोई फेरबदल नहीं होगा। पिछले वर्षों में हुए विवाद की स्थिति की ओर ध्यान दिलाने पर अधिकारियों ने कहा कि किसी प्रकार के विवाद को कोई स्थान नहीं दिया जाएगा। जहां तय हो चुका है, वहीं दुकानें लगायी जाएंगी। बाजार की सड़कों (Road) पर किसी भी प्रकार की दुकानें नही लगाई जायेगी, अगर कोई निर्धारित स्थान के अलावा दुकान लगाया पाया जाता है तो उसके सामान की जब्ती की जायेगी।

शुक्रवार को सुबह बाजार में दोबारा भ्रमण करने के बाद स्थानीय रेस्ट हाउस (Local rest house) में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मदन सिंह रघुवंशी (Subdivisional Officer Revenue Madan Singh Raghuvanshi), मुख्य नगर पालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले (Chief Municipal Officer Hemeshwari Patale), नगर निरीक्षक रामस्नेह चौहान (City inspector ramsneh chauhan), भाजपा नेता जगदीश मालवीय (BJP leader Jagdish Malviya), राकेश जाधव (Rakesh Jadhav), टीटू सलूजा (Teelu salooja), राहुल चौरे (Rahul Chourey) आदि उपस्थित रहे।

फिर किया बाजार का निरीक्षण
दीपावली (Deepawali) पर लगने वाले बाजार की कसरत पूरी हो गयी है और प्रशासन ने दीपावली पर लगने वाली हर प्रकार की दुकानों के लिए स्थान तय कर दिया है। आज बाजार का दोबारा निरीक्षण के बाद अधिकारियों ने इसे फाइनल निर्णय बताकर कहा कि किसी प्रकार के विवाद को कोई स्थान नहीं मिलेगा। अब फ्रेन्ड्स स्कूल (Friends School), गांधी मैदान (Gandhi market), रेस्ट हाउस (Rest House) के साइड में चौपाटी (Choupati) वाली जगह और नगर पालिका कार्यालय (Nagarpalika office) के पीछे वाली रोड गोरधन बेकरी के पीछे से एमजीएम कालेज (MGM College) के कामर्स भवन तक तथा भारत टाकीज के पीछे वाली रोड त्योहारी बाजार के लिए तय की हैं।

एमजी मार्ग, तुलसी चौक मुक्त
इस वर्ष महात्मा गांधी मार्ग (Mahatma Gandhi Road), जयस्तंभ के आसपास का क्षेत्र, जयस्तंभ से तुलसी चौक, गुरुद्वारा भवन के आसपास पूरी तरह से त्योहारी बाजार से मुक्त रहेगा। यहां दो पहिया वाहनों को तो जाने की अनुमति रहेगी। किन्तु चार पहिया वाहनों को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए पुलिस बेरीकेडिंग करेगी और ट्रैफिक जवानों की ड्यूटी लगायी जाएगी। इस वर्ष इस मार्ग को नो व्हीकल जोन नहीं बनाया जाएगा। इस वर्ष बाजार की व्यवस्थाएं पिछले वर्ष के अपेक्षा बदली गई हैं। पटाखा वालों को फे्रन्ड्स स्कूल और लाई, बताशे, दीये आदि के लिए गांधी मैदान का चयन किया है।

पटाखा बाजार का विवाद
हर वर्ष पटाखा बाजार (Patakha Market) गांधी मैदान में ही लगाने के लिए विवाद होता है। प्रशासन पिछले कई वर्षों से पटाखा बाजार को गांधी मैदान से अन्यत्र शिफ्ट करने की कवायद करता है। पटाखा विक्रेताओं का विरोध इतना व्यापक होता है कि प्रशासन को निर्णय बदलना पड़ता है। इस वर्ष भी बदलाव हुआ है, अब इंतजार है कि पटाखा विक्रेता इस स्थान को स्वीकार करेंगे या विवाद की स्थिति बनेगी और पटाखा वाले अपनी शिकायत लेकर विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) के पास पहुंचेंगे। बैठक में इस बात पर भी आशंका जतायी थी, तो एसडीएम ने स्पष्ट कहा कि निर्णय नहीं बदलेगा।

ये स्थान चिह्नित किये गये हैं
– फे्रन्ड्स स्कूल मैदान – पटाखा बाजार के लिए
– गांधी स्टेडियम मैदान – लाई, बताशे, चिरोंजी, लक्ष्मी जी की मूर्ति, रूई, दीये आदि।
– नपा कार्यालय के पीछे – फूल, केले के पत्ते, आम के पत्ते आदि।
– चौपाटी वाले स्थान पर – सीनरी, लाइटिंग व अन्य साज-सज्जा की दुकानें

इनका कहना है…
दीपावली के बाजार के लिए स्थान तय कर लिये गये हैं। जयस्तंभ के आसपास कोई बाजार नहीं लगेगा। विरोध की स्थिति निर्मित नहीं होने दी जाएगी। यदि विरोध की स्थिति बनती है तो उसका निदान किया जाएगा। जो तय हो गया है, उसे नहीं बदला जाएगा।
एमएस रघुवंशी (MS Raghuvanshi, SDM Itarsi)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: