समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए लगभग 17 हजार किसानों ने कराया पंजीयन

समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए लगभग 17 हजार किसानों ने कराया पंजीयन

तैयारी अंतिम दौर में, 16 नवंबर से होगी धान खरीदी

इटारसी। मप्र में धान (Dhan) की खरीदी 16 नवंबर से प्रारंभ होकर 16 जनवरी तक चलेगी। होशंगाबाद जिले में समर्थन मूल्य (Support Price )पर धान खरीदी 39 सहकारी समितियों के माध्यम की जाएगी। प्रशासन धान की खरीदी के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। जिले में लगभग 16800 किसान धान विक्रय के लिए पंजीयन करा चुके हैं। इटारसी कृषि उपज मंडी (Krasi Upaj Mandi) और उपमंत्री रैसलपुर में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार जिले में 45 हजार हेक्टेयर में धान की बोवनी की गई थी।
कृषि उपज मंडी समिति के सचिव उमेश बसेडिय़ा शर्मा (Umesh Basedia Sharma, Secretary, Agricultural Produce Market Committee) के अनुसार धान खरीदी के लिए तैयारियां अंतिम दौर में है। 16 नवंबर से खरीदी प्रारंभ हो जाएगी। इस सप्ताह में एक बैठक होनी है जिसमें शासन द्वारा मंडी समितियों से चाहे गये अभिमत पर चर्चा कर निर्णय लिये जाएंगे। समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए जितनी भी तैयारियां की जाती है, सब हो रही हैं, खरीदी से पूर्व सब तैयारियां हो जाएंगी। किसानों से अपेक्षा व्यक्त की है कि वे अपनी धान की गुणवत्ता का ध्यान रखें और धान सुखाकर ही लाएं ताकि रिजेक्ट न हो।

रैसलपुर में ये हो रहा
कृषि उपज मंडी इटारसी की उपमंडी रैसलपुर में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है तो शेड और परिसर की सफाई का काम भी किया जा रहा है। सोसायटी के माध्यम से खरीद कार्य होना है, अत: सोसायटी को अपनी व्यवस्था के लिए एक आफिस भी दिया जाएगा, जहां कम्प्यूटर आदि रखकर सारा हिसाब-किताब रखा जाएगा।

जो जरूरी हैं, कागज लाएं
मंडी समिति के सचिव उमेश बसेडिय़ा शर्मा ने किसानों से आग्रह किया है कि खरीद व्यवस्था के लिए जितने भी कागजों की जरूरत होती है, वे साथ लेकर आएं ताकि धान खरीदी कार्य में विलंब न हो और किसान बिना किसी परेशानी के अपनी उपज का विक्रय कर सके और किसान को उसकी उपज के भुगतान में भी विलंब न हो।

नियमों का पालन जरूरी
जिले के हर धान खरीदी केन्द्र पर कोविड-19 से बचाव के लिए बने हर नियमों का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना है। किसानों और खरीद व्यवस्था से जुड़े हर कर्मचारी से भी अपेक्षा की गई है कि वे कोविड के अंतर्गत निर्धारित शासकीय गाइड लाइन का पूरी ईमानदारी से पालन करें और किसी भी प्रकार के जोखिम से बचें।

इनका कहना है….
जिले में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। 39 समितियां धान की खरीदी करेंगी। 16 नवंबर से खरीदी शुरु होगी और 16 जनवरी तक सतत खरीदी का कार्य चलेगा।
अनिल तंतुवाय, (Anil Tantuvay, DSO, Nodal Officer)

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की हमारी तैयारी अंतिम दौर में है। रैसलपुर में विद्युत व्यवस्था, सफाई व्यवस्था के साथ ही समिति के लिए आफिस भी तैयार हो रहा है। 16 नवंबर से खरीदी शुरु होगी।
उमेश बसेडिय़ा शर्मा,(Umesh Basedia Sharma, Secretary)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: