विंडो निरीक्षण करतेे कई स्टेशनों पर पहुंचे डीआरएम, देखी व्यवस्थाएं

विंडो निरीक्षण करतेे कई स्टेशनों पर पहुंचे डीआरएम, देखी व्यवस्थाएं

यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों, संरक्षा, सुरक्षा पर विशेष ध्यान
इटारसी।
रेल मंडल भोपाल के प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ आज भोपाल मंडल के खंडवा-इटारसी रेल खंड का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया।

डीआरएम ने इस रेल खंड पर स्थित रेल पुलों, रेल पथ, ओएचई, संबद्ध उपकरण एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण कर कार्य क्षमता को परखा तथा आवश्यक सुधार के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

मथेला स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने वहां विकसित किये जा रहे माल गोदाम का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया और शीघ्र पूरा करने निर्देश दिये। मथेला-निमारखेड़ी लाइन के निर्माण के साथ मथेला स्टेशन एक महत्वपूर्ण जंक्शन के रूप में विकसित हुआ है। खंडवा स्टेशन पर ट्रेन संचालन का अत्यधिक दबाव होने से यहां पर एक गुड्स शेड का निर्माण किया जा रहा है।

तलवडिय़ा स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं एवं विकास कार्यों का जायजा लिया, छनेरा स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, संरक्षा-सुरक्षा एवं विकास कार्यों का जायजा, सुरगांव बंजारी-चारखेड़ा खुर्द के मध्य छोटा वेतवा ब्रिज का निरीक्षण कर ब्रिज की क्षमता को परखा और बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
खिरकिया स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार के निर्देश दिये। इस अवसर नगर विकास समिति, खिरकिया के सदस्यों ने डीआरएम से भेंट कर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने एवं कुछ गाडिय़ों के स्टॉपेज देने की मांग रखी।

हरदा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने स्टेशन की सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया का निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेकर जरूरी सुधार के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि हरदा स्टेशन के विकास के तहत नये पैदल पार पुल, लिफ्ट का प्रावधान, सर्कुलेटिंग एरिया का सुधार, दिव्यांगजनों के अनुकूल सुविधा आदि कार्य के साथ माल व्यापारियों की सुविधा के लिए वर्तमान में डाउन दिशा में स्थित मालगोदाम के बदले नया मालगोदाम स्टेशन के अप दिशा की लाइन के साथ बनाया जाएगा। लगभग रुपये 5.94 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले नए मालगोदाम का निर्माण शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।

बानापुरा स्टेशन पर सफाई एवं यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत विकसित किये जा रहे आधुनिक माल गोदाम का निरीक्षण कर मालगोदाम में व्यापारियों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रियंका दीक्षित, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सामान्य) धनराज सिंह, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर दिनेश कलमे, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) अतिन कुमार तोमर, वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर (टीआरडी) दिलीप कुमार मीना, वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी रवींद्र शर्मा, मंडल इंजीनियर (दक्षिण) अभिषेक मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!