रात्रिकालीन पेट्रोलिंग की जांच करने अचानक पहुंचे डीआरएम

रात्रिकालीन पेट्रोलिंग की जांच करने अचानक पहुंचे डीआरएम

इटारसी। रेलवे (Railway) का मैदानी अमला कितनी सजगता से यात्रियों की जान की परवाह करके काम कर रहा है, यह जांचने डीआरएम (DRM) ने अचानक मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। ठंड के मौसम में इटारसी-होशंगाबाद रेलखंड पर शीतकालीन रात्रि पेट्रोलिंग जांचने देर रात डीआरएम पहुंचे थे।
मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय (Saurabh Bandyopadhyay) ने इटारसी-होशंगाबाद रेल खण्ड में ठंड के मौसम में शीतकालीन गश्त (पेट्रोलिंग) कर रहे रेलकर्मी रेल पथ अनुरक्षकों (पेट्रोलमैनों) के कार्य की जांच के लिए देर रात में औचक निरीक्षण किया।

सुरक्षा उपकरणों को परखा

निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने होशंगाबाद-पोवारखेड़ा के मध्य किमी संख्या 759/06-08 पर स्थित समपार फाटक क्रमांक- 231 (रसूलिया डबल फाटक) पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया एवं गश्त कर रहे प्रथम रेल प्रहरियों (पैट्रोलमैनों) से बातचीत की और इमरजेंसी के दौरान ट्रैक सुरक्षा, जैसे वेल्ड / रेल फ्रेक्चर आदि के समय होने वाली कार्रवाइयों के बारे में जानकारी ली। पैट्रोलिंग (Patrolling) की निगरानी के लिए जीपीएस (GPS) उपकरणों के साथ कोल्ड वेदर पैट्रोलिंग (Cold Weather Patrolling) एवं अन्य सुरक्षा उपकरणों को भी परखा।

जवाब से खुश, नगद पुरस्कार की घोषणा

इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक ने पेट्रोलमेनों से संरक्षा संबंधी प्रश्न किये, जिनके संतोषजनक उत्तर से खुश होकर पेट्रोलमैन कमलेश (Kamlesh) और राजा धुर्वे (Raja Dhurve) को नगद पुरस्कार देने की घोषणा की। मंडल रेल प्रबंधक ने पेट्रोलमेनों से उन्हें उपलब्ध सुविधाओं तथा उनकी व्यक्तिगत एवं कार्य संबंधी समस्याओं के बारे में भी पूछताछ की और उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी रवीन्द्र शर्मा (Ravindra Sharma) भी मौजूद रहे। मण्डल रेल प्रबंधक ने कहा कि उनके इस औचक निरीक्षण में संरक्षा कर्मियों की सतर्कता, नियमों व कार्य पद्धति की जानकारी व अनुशासन को जांचा गया व उनका उत्साहवर्धन किया। सर्द रात में अपने मुखिया के इस उत्साहवर्धन से कर्मचारियों के चेहरे पर बहुत ख़ुशी झलक रही थी।


TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!