Health Tips: सर्दियों के खाए ड्राई फ्रूट्स, होंगे कई फायदे

Health Tips: सर्दियों के खाए ड्राई फ्रूट्स, होंगे कई फायदे

इटारसी। ठंडी (Winter) का मौसम (Mosam) आते ही लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए अपने शरीर को गर्म रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है।आप अपने शरीर को बाहर से गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहन सकते है और बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए आपको ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruit) का सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स से आपको सही मात्रा में न्यूट्रीयेंट्स प्राप्त होते है, जो आपको शरीर को गर्म बनाये रखते है। नट्स में फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्‍व होते हैं, यह आपको सर्दियों में होने वाली संक्रमण बीमारियों जैसे जुकाम और खांसी होने से आपको बचाते है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स सर्दियों में होने वाली स्किन के सूखेपन, फटी एड़ियां और फटे होंठो से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होते है।

गर्म तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स में खाएं बादाम
बादाम में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और फास्फोरस आदि पाए जाते है। बादाम का सेवन आपके शरीर को अंदर से गर्मी देकर खांसी और गले के कफ की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्राल लेवल नियंत्रित रखने, दिल के रोगों से बचने व आपको ज्यादा देर तक भूख से दूर रखने में सहायक होता है।

सर्दियों के लिए बेस्ट ड्राई फ्रूट्स अखरोट
अखरोट विटामिन सी, बी विटामिन, विटामिन ई, साथ ही कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, और जस्ता जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड पाया जाता है और एक तेल का उत्पादन करते हैं जो एक समृद्ध एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह सर्दियों में आपकी स्किन की देखभाल करने में मदद करता है और स्किन के सूखेपन से बचाता है।

ठंडी में मूंगफली खाने के फायदे
मूंगफली (पीनट) स्‍वाद और पौष्टिक आहार में अखरोट और बादाम के समान होती है। मूंगफली अपने गुणों के कारण बहुत उपयोगी होती है। इसमें मैगनीज, नियासिन, विटामिन ई, फोलेट, फाइबर और फास्फोरस आदि बहुत से पोषक तत्व होते है। पीनट्स में एंटी-ऑक्‍सीडेंट (Anti-oxidant) पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद होते है। इसे पकाने के बाद जैनिस्‍टीइन में चार गुना वृद्धि होती है और बायोइकिन-ए (Bioikin-e) नामक एंटी-ऑक्‍सीडेंट में दो गुनी वृद्धि होती है। ये ठंडी के मौसम में स्किन में होने वाली समस्याओं को रोकने में मदद करते है।

सर्दियों के मौसम में खाएं अलसी बीज
जाड़े के मौसम में अलसी का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि अलसी की तासीर गर्म होती है। इसमें लगभग 50% ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलिक एसिड के रूप में होता है। यह हमारे शरीर के अंदर नहीं बनता, इसे भोजन के माध्यम से ही लेना पड़ता है। पेट, दिल और रक्‍त आदि सभी के सुचारू रूप से काम करने में अलसी के बीज बेहद मददगार होता है। इसके अलावा अलसी बीज स्किन को ड्राई होने से भी रोकते है।

सर्दियों में खाने वाले सूखे मेवे है कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों को पोषण का पावरहाउस माना जा सकता है, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना पाया जाता हैं। कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, जिंक, आयरन और प्रोटीन के साथ ही विटामिन ई, विटामिन k, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं। इसका सेवन सर्दियों में प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि, गहरी नींद और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

तिल के बीज सर्दियों में खाना है फायदेमंद
तिल के बीज में विटामिन-बी6, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीनऔर फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते है। तिल के बीज के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करें, झुर्रियों को हटाए, बीपी को कम करे और त्वचा कैंसर को करें दूर करने में मदद करता है। सर्दियों में तिल के बीज का सेवन लड्डू बनाकर कर सकते है या फिर ऐसे ही सलाद के रूप में कर सकते है। यह आपकी इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाकर ठंडी के मौसम में होने वाली बिमारियों से आपकी रक्षा करता है।

चिया बीज खाना है सर्दियों में फायदेमंद
चिया बीज सबसे अधिक पौष्टिक भोजन हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न प्रकार के माइक्रोन्यूट्रेंट्स पाए जाते हैं। चिया बीज में एक गिलास दूध से अधिक कैल्शियम, एक अखरोट से ज्यादा ओमेगा-3 (Omega-3) तथा कई एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) होते है जो आपको बहुत अधिक ऊर्जा देते है। चियाबीज का नियमित सेवन करने से त्वचा की सूजन और असमय आए बुढ़ापे को रोकने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम से इसका सेवन करना आपके स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: