आंवला: हर रोज एक कच्चा आंवला खाने से कम होता है वजन

आंवला: हर रोज एक कच्चा आंवला खाने से कम होता है वजन

आंवला यूरिन की मात्रा को नियंत्रित करता है और यूरिन इंफेक्शन(Urine infection) से भी बचाव करता है

इटारसी। आमतौर पर आंवले(Gooseberry) का सेवन बालों को काला, घना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये सिर्फ बालों की ही नहीं बल्कि शरीर की कई अन्य दिक्कतों को भी दूर भगाने में मददगार है। आंवला बहुत ही पौष्टिक होता है। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट्स(Antioxidants) के कारण सौंदर्य प्रसाधनों(Cosmetics) में अधिक उपयोग में लाया जाता है। इसे आयुर्वेदिक दवा(Ayurvedic medicine) के रूप में त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कि आंवला और किस प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद है।

पाचन क्रिया में लाभ
कई फलों की तरह आंवले में भी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन क्रिया सुचारु रखने में मददगार है। इसलिए आंवले का सेवन पेट संबंधी विकारों को दूर करता है।

मधुमेह पर नियंत्रण
आंवले में क्रोमियम होता हैए जो डायबिटीज(Diabetes) के इलाज में महती भूमिका निभाता है।

वजन घटाने में मददगार
वजन कम करने के लिए कच्चा आंवला खाएं। इसके अलावा आंवले के पाउडर को शहद और गुनगुने पानी के साथ पिएं। कुछ ही दिनों में अंतर दिखने लगेगा।

माहवारी नियमित रखे
माना जाता है कि आंवले में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन मासिक धर्म में ऐंठन की समस्या से राहत दिलाने में और माहवारी को नियमित करने में भी मददगार हैं।

इम्युनिटी बढ़ाता है
चूंकि आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैए इसलिए यह प्राकृतिक प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने वाला माना जाता है।

हृदय संबंधी समस्याओं से राहत
आंवले का पाउडर हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है।

यूरिन इंफेक्शन से बचाव
आंवला यूरिन की मात्रा को नियंत्रित करता है और यूरिन इंफेक्शन से भी बचाव करता है।

भूख बढ़ाता है
भोजन से पहले मक्खन, शहद के साथ आंवले के पाउडर का सेवन करने से भूख बढ़ती है। आंवला बुखार, अपच की समस्याए एनीमिया में भी फायदेमंद साबित होता है।

खून साफ करे
आंवला प्राकृतिक रूप से खून को साफ करता है। अगर आपको मुंहासे होते हैं तो आंवला आधारित फेस पैक लगाएं। आंवला कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता हैए जो त्वचा को जवां बनाए रखता है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: