Corona: मध्यप्रदेश से सबसे बड़े जंक्शन पर रेलवे बोर्ड की नई गाइलाइन का असर

Corona: मध्यप्रदेश से सबसे बड़े जंक्शन पर रेलवे बोर्ड की नई गाइलाइन का असर

खानपान स्टॉल, टिकट खिड़की होंगे 100ः कैशलेस, टीसी ऑनलाइन भी वसूल सकेंगे जुर्माना

होशंगाबाद। रेलवे बोर्ड Railway Board की नई गाइडलाइन Guideline जारी हो चुकी है। जिसका असर जल्द ही मध्यप्रदेश Mp के सबसे बड़े जंक्शन इटारसी Junction Itarsi पर दिखाई देगा। खानपान स्टॉल, पार्सल और टिकट विंडो पर 100 फीसदी कैशलेस सिस्टम से रुपए लिए जाएंगे। इतना ही नहीं टीसी भी आॅनलाइन जुर्माना Online fine बसूलेंगे। इनको आने वाले समय में पीओएस मशीन दी जा रही है। बड़ा बदलाव यह है कि रेलवे नोट लेने की बजाय रेलवे ई.पेमेंट पर जोर देगा।

डिजीटल पेमेंट में बढौतरी
कोरोनाकाल के लॉकडाउन में डिजिटल पेमेंट के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए यह प्लानिंग है। अब टिकट लेना होए पार्सल बुक कराना हो या पार्किंग में गाड़ी खड़ी करनी हो सभी के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा होगी। इतना ही नहीं ट्रेनों में चलने वाले टिकट चेकिंग स्टाफ भी ऑनलाइन जुर्माना वसूलेंगे।

टीसी स्टाफ के मोबाइल पर अपलोड होंगे एप
भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क विभाग में सूबेदार सिंह कहते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए टिकट चैकिंग स्टॉफ के मोबाइल पर एप अपलोड कर दिया है। इनको पीओएस मशीन भी मिलेगी। रेलवे बोर्ड की गाइडलाइन मिलने के बाद देशभर के सभी 17 जोन के 73 मंडलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

 

वर्तमान में पेमेंट का हाल

ऑनलाइन भुगतान प्रतिशत
आरक्षित-सामान्य टिकट 40.50
ट्रेन-स्टेशन के स्टॉल 10.15
पार्सल 15.20
गुड्स 75.85
कर्मचारियों का वेतन 100
विभिन्न कार्यों के टेंडर 100
पार्सल/यूपीआईए पीओएस से बुकिंग।

ऐसे करेंगे पेमेंट
ऑनलाइन, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, रेल कार्ड, ई.वॉलेट, पार्सल डेबिट कार्ड व इसी तरह के अन्य माध्यम से टिकट चेकर को पीओएस मशीनें दी जाएंगी।

खानपान स्टॉलों पर नोट देने की बजाय डेबिट कार्ड
इटारसी जंक्शन के 7 प्लेटफाॅर्म पर खानपान स्टॉलों पर यात्री नोट देने की बजाय डेबिट कार्ड दे सकते हैं। इससे पेमेंट लेने में स्टॉल के वेंडर इंकार नहीं कर सकते। एक खानपान स्टॉल संचालक का यह तर्क था कि ई पेमेंट में यह व्यावहारिक कठिनाई यह कि ट्रेन के प्लेटफार्म पर आते ही स्टॉल पर इतनी भीड़ हो जाती है कि इतना समय नहीं रहता कि कार्ड से पेमेंट लिया जाए।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: