चुनाव संदर्भ : इस बार मातृशक्ति का दबदबा…

चुनाव संदर्भ : इस बार मातृशक्ति का दबदबा…

राजधानी से : पंकज पटेरिया –
राजधानी में चुनाव की रंगोली सजने लगी है। लोकतंत्र के इस महोत्सव में इस बार मातृशक्ति का दबदबा और बड़ा है। लिहाजा मातृशक्ति वंदना से जय जय जय जगदंबा भवानी, तुम्हारी महिमा…? श्री श्री गणेशाय नमः। देश के हृदय प्रदेश के हृदय राजधानी भोपाल में त्रिस्तरीय चुनाव में महिलाओं की खासी भागीदारी तय कर उनकी मान महिमा बढाई गई, जो यकीनन स्वागत योग्य पहल है।
सुविदित है जहां राजधानी में भाजपा से महापौर के चुनाव में श्रीमती मालती राय और कांग्रेसी से श्रीमती विभा पटेल आमने सामने हैं तो नर्मदापुरम में महिलाओ को नपा अध्यक्ष लिए अवसर प्रदान किया गया है। तो जिले में ही एक अन्य स्थान पर गोल्ड मेडलिस्ट तो दूसरी एमबीए पास महिला चुनावी समर में शौर्य प्रदर्शन के लिए उतरी हैं। अकेली एक तहसील में 32 महिलाओं ने नामांकन पत्र भरे हैं। पंचायत चुनाव में राजघराने की हिस्सेदारी भी देखने को मिली है। दिलचस्प मुकाबला राजधानी से 75 किलोमीटर दूर उपस्थित हुआ है। यहां राजघराने की महारानी रानी के बीच में हुए मुकाबले में खुशनुमा मंजर से दरगजर होगी। जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष योजनगंधा वार्ड नंबर 14 से जिला पंचायत सदस्य के लिए इलेक्शन में खडी हैं, तो इन से मुखातिब मुकाबला कर रही हैं खेम कुमारी जो रिश्ते में उनकी सास है। योजनगंधा की 21 वर्षीय बेटी जागृति जिले की सबसे कम उम्र सरपंच है। इसी तरह राजधानी से लगभग 266 किलोमीटर दूर स्थित टीकमगढ़ जिले से लगी महाराजपुर पंचायत से अर्चना सिंह सरपंच का चुनाव लड़ रही हैं राम राजा की नगरी ओरछा राजघराने के सदस्य पूर्व मंत्री ज्ञानेंद्र सिंह की अर्चना बहू है।
पूरे प्रदेश में मातृ शक्ति की शानदारी भागीदारी इस बात के संकेत है कि वह दिन हवा हुए, जब महिलाएं कुछ ही संख्या में राजनीति या अन्य क्षेत्र में उपस्थित होती थी। अनुभव बताते हैं महापौर या अध्यक्ष में नगर निगम के हो, नगर पंचायत के या जिला पंचायत के अथवा जनपद पंचायत के महिलाएं आसीन रही हैं तो उन्होंने बेहतरीन काम किया है, और शानदार रिजल्ट दिए हैं। अब तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायतों को समरथ पंचायत नाम देकर तमाम सुविधाएं भी घोषित की है। महिलाओं के निर्विरोध निर्वाचन से समरसता का नया माहौल बनेगा। प्रगति विकास के नए सिंदूरी क्षितिज हम आप देखेंगे।
नर्मदे हर।

पंकज पटेरिया
वरिष्ठ पत्रकार साहित्यकार
ज्योतिष सलाहकार
9340244352 ,9407505651

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!