नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों की संपूर्ण जानकारी इस खबर में

नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों की संपूर्ण जानकारी इस खबर में

जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित
नर्मदापुरम। नगरीय निकाय चुनावों की घोषणा हो चुकी है। नर्मदापुरम जिले में दो चरणों में चुनाव होंगे। प्रथम चरण में मतदान नगर पालिका परिषद इटारसी और सोहागपुर में होगा। द्वितीय चरण का मतदान नगर पालिका परिषद नर्मदापुरम, नगर पालिका परिषद पिपरिया, नगर पालिका परिषद सिवनी मालवा, नगर परिषद बनखेड़ी और नगर परिषद माखन नगर में होगा। निर्वाचन के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए सभा/रैली/जुलूस आदि आयोजन के पूर्व सक्षम अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। मतदान समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व की कालावधि के दौरान सार्वजनिक सभा, जुलूस, रैली आदि पर प्रतिबंध रहेगा।
आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन के संबंध में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी नर्मदापुरम द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के लिये 11 जून को प्रात: 10:30 बजे से निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन और नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन होगा। आयोग के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों को लेने का काम 11 जून से प्रात: 10:30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक, नाम-निर्देशन पत्र की अंतिम तिथि 18 जून को 10:30 से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगी। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 20 जून को 10:30 बजे से होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून बुधवार प्रात: 10:30 से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगी। निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतिकों का आवंटन 22 जून बुधवार को अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद होगा। मतदान यदि आवश्यक हो तो 6 जुलाई को प्रथम चरण का और 13 जुलाई को द्वितीय चरण का मतदान प्रात: 7 से सायं 5 बजे तक होगा। मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम चरण की 17 जुलाई को और द्वितीय चरण की 18 जुलाई को प्रात: 9 बजे से होगी।
जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य के 15, जनपद पंचायत सदस्य के 129, सरपंच के 428, पंच के 7022 पद निर्वाचन कराया जाएगा। नर्मदापुरम जिले में तीन चरणों में निर्वाचन कराया जाएगा। पहले चरण में सोहागपुर, केसला विकासखंड में 25 जून 2022, दूसरे चरण पिपरिया और सिवनीमालवा में 1 जुलाई 2022 तथा तीसरे चरण में बनखेड़ी, माखननगर तथा नर्मदापुरम विकासखंड 8 जुलाई में चुनाव कराया जायेगा।
पहले, दूसरे एवं तीसरे चरण के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन प्राप्त करने की प्रक्रिया 30 मई 2022 से प्रारंभ हो गई है। नाम निर्देशन पत्र सुबह 10:30 से 3 बजे तक प्राप्त कर सकते हंै। अंतिम तिथि 6 जून, संवीक्षा 7 जून, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि एवं निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना तथा निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 10 जून, मतदान (यदि आवश्यक हो) पहले चरण का 25, जून 2022, दूसरे चरण का 01 जुलाई 2022 तथा तीसरे चरण के लिए 08 जुलाई 2022 को किया जायेगा। समस्त मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!