चुनावी तैयारियों का जायजा लेने निकले अधिकारी

चुनावी तैयारियों का जायजा लेने निकले अधिकारी

– स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश
– मतदाताओं के बैठने और पेयजल के इंतजाम करने को कहा
इटारसी/नर्मदापुरम। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Collector and District Election Officer Neeraj Kumar Singh) ने मंगलवार को पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह (Superintendent of Police Dr Gurkaran Singh) के साथ केसला (Kesla) पहुंचकर यहां शासकीय कन्या हाई स्कूल (Government Girls High School) में बनाएं स्ट्रांग रूम (Strong Room) का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने मतदाता सूची, बैलट पेपर (Ballot Paper) आदि निर्वाचन सामग्री को स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित एवं व्यवस्थित ढंग से रखने एवं उनके मतदान दल को वितरण के निर्देश दिए।
जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव स्वतंत्र, शांतिपूर्ण तथा सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह निरंतर सभी जनपद का भ्रमण कर निर्वाचन की तैयारियों की मॉनिटरिंग (Monitoring) कर रहे हैं। आज मंगलवार को अधिकारियों ने केसला, बाबइ, सोहागपुर एवं बनखेड़ी में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में 25 जून 2022 को जिले की जनपद केसला एवं सोहागपुर में पंचायत चुनाव होंगे।

दूरस्थ ग्राम में भी पहुंचे अधिकारी

कलेक्टर एवं एसपी ने जिले के सबसे दूरस्थ बनखेड़ी (Bankhedi) की ग्राम पंचायत धड़ाव पढ़ाव के जनजातीय ग्राम डोलनी का भी भ्रमण कर यहां मतदान केंद्र पर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने ग्राम डोलनी के ग्रामीण सुगमता पूर्वक मतदान कर सकें इसके सभी आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि बारिश के दौरान मार्ग बाधित होने के दृष्टिगत वैकल्पिक मार्ग पर आवागमन निर्बाध रूप से हो सके इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की जाए । कलेक्टर एवं एसपी ने ग्राम डोलनी के ग्रामीणों से भी चर्चा कर उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। निरीक्षण के दौरान एसडीएम पिपरिया नितिन टाले, एसडीओपी शिवेंदु जोशी, रिटर्निंग ऑफिसर बनखेड़ी सुश्री भारती मरावी, सीईओ जनपद बनखेड़ी पूजा गुप्ता, नायब तहसीलदार निधि लोधी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

स्कूलों में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण

कलेक्टर श्री सिंह ने सबसे पहले केसला ब्लॉक में शासकीय कन्या महाविद्यालय में बनाएं गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इसके बाद माखननगर (Makhannagar) पहुंचकर यहां उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने सोहागपुर (Sohagpur) में उत्कृष्ट विद्यालय एवं बनखेड़ी (Bankhedi) में शासकीय टैगोर उत्कृष्ट विद्यालय में बनाएं गए स्ट्रॉन्ग रूम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने इन केंद्रों पर बैलेट पेपर, मतदाता सूची अन्य निर्वाचन सामग्री का सुरक्षित रखने एवं उनका व्यवस्थित मतदान दलों को वितरण करने के निर्देश संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को दिए। उन्होंने बारिश को ध्यान में रखते हुए सामग्री वितरण स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने मतदान केन्द्रों की व्यवस्था के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी व्यवस्थाएं शीघ्र सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने मतदान केन्द्रों में रैम्प (Ramp), पेयजल, पर्याप्त रोशनी, छाया, हेल्प डेस्क (Help Desk), शौचालय की व्यवस्था के साथ ही मतदान केन्द्रों में पहुंचने के लिए संकेतक भी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मतदान सुचारू एवं निर्बाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर हो। इस दौरान एसपी डॉ सिंह ने संबंधित थानों के पुलिस अधिकारियों-कर्मियों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामग्री वितरण स्थल पर व्यवस्थित बैरिकेडिंग (Barricading) किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाये जाएं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!