Clean Survey 2021: सफाई में अव्वल आने जनता से सहयोग की अपेक्षा

Clean Survey 2021: सफाई में अव्वल आने जनता से सहयोग की अपेक्षा

नपा (Nagarpalika) की स्वच्छता टीम (Cleanliness Team) चला रही है स्वच्छता जागरुकता अभियान

इटारसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Clean Survey 2021) के अंतर्गत नगर पालिका (Nagarpalika) की टीम स्वच्छता जागरुकता अभियान (Cleanliness Awareness Campaign) चला रही है। इस अभियान के अंतर्गत आज पुरानी इटारसी (Old Itarsi) में घर-घर कचरा संग्रहण कार्य के साथ ही लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की जानकारी दी गई और उनसे अपने शहर को अव्वल लाने में सहयोग की अपील भी की गई।  नगर पालिका (Nagarpalika) के दल ने आमजन को समझाइश दी कि आप अपने घरों में दो डस्टबिन का उपयोग करें। आमजन को यह भी समझाया कि अपने घर से निकला कचरा खाली प्लाटों में, रोड, नालियों में न डालें। आपके यहां जब कचरा वाहन आता है तो उसी में कचरा डालें। वाहन के माध्यम से यह कचरा शहर से दूर चला जाता है। स्वच्छता दल सेनेट्री इंस्पेक्टर आरके तिवारी (Sanitary Inspector RK Tiwari) के नेतृत्व में काम कर रहा है जिसमें कमलकांत बढग़ोती, जगदीश पटेल, शुभम, राजेंद्र मालवीय शामिल हैं।

रात्रिकालीन सफाई भी शुरु
सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए नगर पालिका ने बाजार क्षेत्र में रात्रिकालीन सफाई पुन: प्रारंभ कर दी है। बाजार क्षेत्र में प्लास्टिक प्रतिबंध के बावजूद इस्तेमाल करते मिलने पर प्रतिदिन चालानी कार्यवाही की जा रही है, समझाइश के दौरान दुकानदार भी सहयोग कर रहे हैं और अपनी दुकानों के सामने पड़े हुए कचरे को भी उठा कर डस्टबिन में रखते हैं, फिर गाड़ी में डालते हैं।

आमजन से है ये अपेक्षा
आमजन से भी अभियान में सहयोग की अपेक्षा है। वे प्लास्टिक का उपयोग कम करें, हमेशा बाजार जाएं तो कपड़े का थैला उपयोग करें, कचरा वाहनों में अलग-अलग गीला-सूखा कचरा डालें। डस्टबिन का प्रयोग करें और इन उपायों से ही वे अपने शहर की स्वच्छता में योगदान दे सकते हैं। नगर पालिका का स्वच्छता दल हर रोज अलग-अलग मोहल्लों में जाकर समझाईश दे रहा है।

क्या करें नागरिक
एक डस्टबिन में सूखा कचरा जैसे पन्नी, प्लास्टिक, कांच के टुकड़े लकड़ी के टुकड़े, रबर, चमड़ा, पुष्ठा, लोहा आदि तथा दूसरे डस्टबिन में गीला कचरा जैसे फलों के छिलके, किचन से निकला हुआ अपशिष्ट पदार्थ, राख, हरी सब्जी के छिलके, चाय, पत्ती गोबर, पेड़ों की पत्तियां आदि जब नगरपालिका का स्वच्छता वाहन घर-घर कचरा संग्रहण करने के लिए आता है, तो आप उसी का उपयोग करें।

सहयोग करें नागरिक
हमारी जनता से अपील है कि आपका शहर साफ-सुथरा रहे, अत: नगर पालिका को अभियान में सहयोग दें। जनता के सहयोग से ही शहर को सफाई में अव्वल बनाया जा सकता है। दो डस्टबिन रखें, गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रखें और कचरा वाहन में भी अलग-अलग डालें। खाली प्लाट्स और सड़कों पर कचरा न डालें। पॉलिथिन का उपयोग बंद करें और बाजार जाएं तो कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें।
हेमेश्वरी पटले(Hameshwari Patale, CMO Nagarpalika Itarsi), सीएमओ

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: