BREAK NEWS

पद्मश्री गीता चन्द्रन भरतनाट्यम् की आकर्षक प्रस्तुति

पद्मश्री गीता चन्द्रन भरतनाट्यम् की आकर्षक प्रस्तुति

इटारसी। शासकीय एमजीएम कालेज (Government MGM College) में आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Festival of Independence) के उपलक्ष्य में आज सांस्कृतिक समिति एवं स्पिक मैके (Spice Mackay) के संयुक्त तत्वावधान में भरतनाट्यम (Bharatnatyam) की राष्ट्रीय कार्यशाला (National Workshop) का शुभारंभ मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे एवं शास्त्रीय नृत्यांगना पद्म श्री गीता चन्द्रन (Classical Dancer Padmashree Geeta Chandran), नगर पालिका में विधायक प्रतिनिधि जगदीश मालवीय, महाविद्यालय के विधायक प्रतिनिधि दीपक अठोत्रा एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता ने मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण से किया।
स्वागत उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता ने भरतनाट्यम् शब्द का विश्लेषण करते हुए कहा कि ‘भ’ का अर्थ भाव ‘र’ का तात्पर्य राग तथा ‘त’ का अर्थ ताल और नाट्य का अर्थ अभिनय से है। मुख्य अतिथि पंकज चौरे ने पद्मश्री गीता चन्द्रन का अभिनंदन करते हुए कहा कि आपकी प्रस्तुति से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास होगा तथा वे भारतीय संस्कृति के कला पक्ष से परिचित होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से एक-एक पौधा लगाने एवं उनका संरक्षण करने का भी आह्वान किया।


प्रारंभ में शास्त्रीय नृत्यांगना पद्मश्री गीता चन्द्रन पुष्पाजलि अर्पित करते हुए वन्दे मातरम् गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। मीरा बाई (Meera Bai) के भजन वृन्दावन की कुंज गली में भजन पर कृष्णमय भक्ति का रस घोलते हुए दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। उन्होंने कहा कि नृत्य एवं संगीत में निरन्तर अभ्यास की आवश्यकता होती है। नृत्य के विभिन्न चरणों को अपनी शिष्या के सहयोग से विद्यार्थियों को समझाने का प्रयास किया और कहा कि इस महाविद्यालय के विद्यार्थी सहृदय श्रोता है। मंच का संचालन एवं आभार प्राध्यापक डॉ. संतोष अहिरवार ने किया।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!