तवा बांध (Tawa Dam) के पांच गेट खुले, 40,415 क्यूसेक डिस्चार्ज

तवा बांध (Tawa Dam) के पांच गेट खुले, 40,415 क्यूसेक डिस्चार्ज

इटारसी। तवा जलाशय (Tawa Dam)में लगातार बढ़ते जलस्तर को लेकर आज सुबह 8:00 बजे बांध के पांच गेट 5 फीट तक खोले गए हैं। तवा कंट्रोल रूम (Tawa Control Room) से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 8:00 बजे जब डैम का जलस्तर 1160.30 फीट पर था, उस वक्त बांध प्रबंधन ने गेट खोलने का निर्णय लेकर पांच गेट ओपन किए हैं। इन 5 गेटों से 40,415 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि इस सीजन में जहां मानसून के शुरुआती दौर के बाद बारिश नहीं होने से बांध प्रबंधन को तवा में पानी भरने को लेकर चिंता सताने लगी थी। किसानों को भी चिंता थी कि यदि बारिश नहीं हुई तो मूंग के लिए पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि बांध प्रबंधन आश्वस्त भी था कि बारिश होने पर बांध में पर्याप्त पानी आ जाएगा। अभी 31 अगस्त तक के लिए तवा बांध का गवर्निंग लेवल 1163 फुट है, लेकिन जिस रफ्तार से पानी आ रहा है, उससे यह निश्चित है कि वाटर लेवल इससे कहीं अधिक ऊपर हो जाएगा। अत: बांध के गवर्निंग लेवल को बनाये रखने के लिए बांध से पानी छोड़ा जा रहा है।

बढ़ेगा नर्मदा का जलस्तर
तवा बांध में पानी छोड़े जाने से नर्मदा (Narmada) में सेठानी घाट(Sethani Ghat)  पर जलस्तर बढऩे की संभावना है। तवा का यह पानी छह से आठ घंटे में होशंगाबाद पहुंच जाएगा। बांध में पानी की रफ्तार बनी रही या फिर तेज हुई तो गेट की ऊंचाई भी बढ़ायी जा सकती है, या गेट की संख्या में भी वृद्धि की जा सकती है। ऐसे में नर्मदा के जलस्तर पर में तेजी से इजाफा होगा, क्योंकि जबलपुर (Jabalpur) से भी बरगी का पानी नर्मदा में आ रहा है।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: