कोहरे से हुई सुबह, दिन भर चुभी सर्द हवाएं

कोहरे से हुई सुबह, दिन भर चुभी सर्द हवाएं

इटारसी। रविवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। दोपहर 1 बजे तक सर्द हवाएं तीर की तरह चुभती रही। दोपहर बाद हल्की धूप ने लोगों को आंशिक राहत दी, लेकिन सर्द हवाओं से ठंडक बरकरार रही। शाम को तेज हवाओं ने ठिठुरन और बढ़ा दी।
बीते एक पखवाड़े से मौसम में ठंडक ने जन-जीवन प्रभावित कर रखा है। रविवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा। दोपहर तक धुंध के चलते लोग ठिठुरते रहे। सर्द हवाओं से ठंड व गलन ने लोगों को बेहाल किया। दोपहर बाद आसमान साफ रहा, लेकिन हवाएं तेज रही। बर्फीली हवाओं से लोग कांपते रहे। दिनभर लोग सर्दी से जुझने के लिए व्यवस्थाओं में लगे रहे। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव जलाकर बचने का प्रयास करते रहे।
ठंड का असर यह रहा कि सड़कों पर मॉर्निंग वाक के लिए कम ही लोग दिखे। शाम को ठंडक और बढ़ गई। ठंड इस कदर अपना रूप दिखाया कि शाम होते ही बाजार में सन्नाटा पसर गया। ठंड के कारण आम लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

नगर पालिका ने जलाये अलाव

कड़ाके की ठंड होने से नगर पालिका प्रशासन ने प्रमुख स्थानों पर अलाव की व्यवस्था कराई है। इससे गरीब व आम मजदूर तथा स्टेशनों पर ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्री ठिठुरन से बच सके। नगर पालिका ने बाजार का प्रमुख स्थल जयस्तंभ चौक के अलावा बस स्टैंड पर सुभाष पार्क के पास, रेलवे स्टेशन के सामने रैन बसेरा के पास अलाव की व्यवस्था की जिससे लोगों को सर्दी से बचाया जा सके।

यहां रहा शीतल दिन

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को सिवनी, नौगांव, ग्वालियर में तीव्र शीतल दिन और शाजापुर, इंदौर, खंडवा, भोपाल, गुना, टीकमगढ़, उज्जैन, सागर एवं खजुराहो में शीतल दिन रहा। पिछले 24 घंटे में ग्वालियर और नौगांव में न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं पचमढ़ी में रात का पारा 5 डिग्री, खजुराहो में 05, गुना में 5.1 पचमढ़ी में 5.4 और सागर में 06 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। राजधानी भोपाल में 08 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। साथ ही यह पिछले दिन के न्यूनतम तापमान के मुकाबले भी 1.7 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

इन जिलों में शीतलहर के आसार

छतरपुर, सागर, रतलाम और ग्वालियर में शीतलहर और ग्वालियर-चंबल संभागों के साथ नरसिंहपुर, सिवनी, बैतूल, भोपाल, इंदौर, धार, खंडवा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, सतना और जबलपुर में शीतल दिन और ग्वालियर-चंबल, उज्जैन, रीवा, सागर संभाग के साथ बालाघाट, शहडोल, भोपाल, सीहोर, राजगढ़ में मध्यम से घने कोहरे का येलो अलर्ट है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!