बच्चों में रोग प्रतिरोधी क्षमता ऐसे बढ़ाएगी सरकार

बच्चों में रोग प्रतिरोधी क्षमता ऐसे बढ़ाएगी सरकार

होशंगाबाद। सरकार बच्चों की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने का अभियान चला रही है। इसके लिए दो दिवसीय अभियान के अंतर्गत प्रत्येक गांव एवं शहरी क्षेत्रों में एएनएम (ANM), आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता के संयुक्त दल द्वारा नियमित टीकाकरण, ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जा रही है।
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि विटामिन ए (Vitamin A) अनुपूरण अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास के मैदानी कार्यकर्ताओं द्वारा 09 माह से 5 साल के बच्चों को विटामिन ए घोल की खुराक पिलाई जा रही है। 05 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती हैं जिससे बच्चे बार – बार संक्रमण से ग्रसित होकर कुपोषित हो जाते हैं। प्रत्येक 06 माह के अंतराल में 09 माह से 05 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है एवं कुपोषण में कमी आती हैं। विटामिन ए की खुराक के सेवन से बाल मृत्यु दर में 20 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। विटामिन ए का घोल कुपोषण में कमी एवं शारीरिक विकास में सहायक होता है। इसके सेवन से शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता विकसित होती है। दस्त संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी एवं आंखों के रोगों से बचाव होता है।
अभियान के तहत स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चे के परिजनों से घर से साफ चम्मच मंगवाकर उसमें विटामित ए की दवा निर्धारित मात्रा में डाली जाएगी। यह दवा बच्चे की परिजनों द्वारा मैदानी कार्यकर्ताओं के सामने पिलवाई जाएगी। अभियान में 9 माह से एक साल के बच्चों को एक एमएल एवं 1 साल से 5 साल के बच्चों को 2 एमएल की खुराक पिलाई जाएगी।

 


CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!