Hockey Turnament: ग्वालियर और उमरिया पहुंचे सेमीफाइनल में

Hockey Turnament: ग्वालियर और उमरिया पहुंचे सेमीफाइनल में

शुक्रवार को दो क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे

इटारसी। मप्र खेल एवं युवक कल्याण विभाग के तत्वावधान में, हॉकी होशंगाबाद द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय अंतर्जिला हॉकी प्रतियोगिता (State level inter district hockey tournament) में आज दो प्री-क्वार्टर फाइनल (Pre-quarter finals) और दो क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गये। प्री-क्वार्टर फाइनल में जिला धार की टीम ने गुना को और टीकमगढ़ ने इंदौर को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ग्वालियर की टीम ने सिवनी छपारा और उमरिया ने जबलपुर को हराकर सेमी फाइनल में प्रवेश किया। गांधी मैदान पर चल रही प्रतियोगिता में शुक्रवार को दो क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। गुरुवार को प्रतियोगिता में चार मैच खेले गये। अम्पायर अमित राठौर ग्वालियर, जाकिर खान जबलपुर, रवि हरदुआ इटारसी, प्रवीण पसेरिया जबलपुर, प्रवीण यादव जबलपुर, रीतेश नागर इंदौर और असद खान सिवनी छपारा थे। शुक्रवार को बैतूल और टीकमगढ़ के मध्य पहला क्वार्टर फाइनल तथा इटारसी और धार के मध्य दूसरा क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा।

ऐसे चले मैच
– आज का पहला मैच प्री-क्वार्टर फाइनल था दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया। गुना टीम ने पहला गोल किया। टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली। धार ने दबाव बनाया और तीन शार्ट कॉर्नर अर्जित किये। पहले दो बेकार गये और तीसरे में गलत तरीके से गेंद रोकने की वजह से पेनाल्टी स्ट्रोक मिला जिसे गोल में बदलकर धार ने 1-1 की बराबरी की। दूसरे अंतराल में धार ने एक और गोल करके बढ़त को 2-1 किया तथा तीसरे अंतराल में तीसरा गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया। इसके बाद दो और गोल करके 5-1 से मैच जीता।

– दूसरे क्वार्टर फाइनल में इंदौर और टीकमगढ़ में रोमांचक मुकाबला हुआ। दर्शकों को दोनों टीमों से तेज हॉकी देखने को मिली। पहला गोल इंदौर ने किया। दूसरे क्वार्टर खत्म होने के कुछ क्षण पहले टीकमगढ़ की ओर से गोल हुआ और आधे समय तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा। तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने एकदूसरे के गोल पोस्ट पर हमले तेज कर दिये। लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। अंतिम क्वार्टर में टीकमगढ़ की टीम ने दूसरा गोल किया। अंतिम सीटी बजने तक परिणाम 2-1 से टीकमगढ़ के पक्ष में रहा।

– तीसरा मैच सिवनी और ग्वालियर की टीम के मध्य खेला जो क्वार्टर फाइनल था। ग्वालियर की टीम प्रारंभ से ही सिवनी पर हावी रही। ग्वालियर ने लगातार दबाव बनाया। सिवनी की रक्षापंक्ति ने बेहतर बचाव किया। मध्यांतर तक दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर सकी थी। तीसरे हाफ में सिवनी पर ग्वालियर की टीम ने लगातार दबाव बनाया और पहला गोल किया। सिवनी की टीम ने गोल करने के कई मौके गंवाए। चौथे क्वार्टर में ग्वालियर की टीम ने लगातार हमले किये और दो और गोल करके 3-0 से मैच जीता।

– चौथा और अंतिम मैच बेहद रोमांचक रहा। मुकाबला जबलपुर और उमरिया के बीच हुआ। दर्शक दीर्घा में बैठे हॉकी प्रेमी उमरिया के पक्ष में दिखे। मैच के दूसरे ही मिनट में उमरिया ने शॉर्ट कार्नर अर्जित किया लेकिन वे उसका कोई लाभ नहीं ले सके। पहले क्वार्टर के बाद उमरिया के शहीद खान ने अपनी टीम के लिए पहला मैदानी गोल बनाया। जबलपुर के खिलाडिय़ों ने ऐड़ी-चोटी का जोर लगा दिया लेकिन उमरिया की मजबूत रक्षापंक्ति के आगे उनका जोर नहीं चला। मैच का परिणाम एकमात्र गोल से उमरिया के पक्ष में रहा।

मैच के परिणाम
1. गुना विरुद्ध धार- 5-1 से धार विजयी
2. टीकमगढ़ विरुद्ध इंदौर – 2-1 से टीकमगढ़ जीती
3. ग्वालियर विरुद्ध सिवनी – 3-0 से ग्वालियर विजेता
4. जबलपुर विरुद्ध उमरिया – 1-0 से उमरिया जीती

ये रहे मैच के मुख्य अतिथि
आज 18 फरवरी को मैच के मुख्य अतिथि सर्व ब्राह्मण समाज के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र ओझा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रविकिशोर जैसवाल, श्री हनुमानधाम मंदिर समिति के लखन बैस, रितेश दरड़ा, वीरेन्द्र जैन, राहुल वर्धमान, अजय तोमर, देवेश पांडे, अपनी इटारसी ग्रुप के सदस्य, सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले और कांग्रेस जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र फौजदार।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW