Panchayat Empowerment Scheme

हासलपुर में पहचान बन गया मां नर्मदा का घाट

इटारसी/होशंगाबाद। एक वक्त, पवित्र नर्मदा में स्नान करने ग्रामीण श्रद्धालुओं को काफी कष्ट झेलने पड़ते थे। घाट भी कच्चा होता था, मार्ग भी दुर्गम और परेशानी भरा सफर होता था। सरपंच कन्हैयालाल वर्मा (Sarpanch Kanhaiyalal Verma) ने सबसे पहले अपनी पंचायत के श्रद्धालुओं को दर्शन में कष्ट न झेलना पड़े इसकी फिक्र की और पंचायत सशक्तिकरण के लिए मिली पुरस्कार राशि और विधायक निधि की राशि से मां का घाट निर्मित कराया।
सन् 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के माध्यम से पंचायत सशक्तिकरण योजना (Panchayat Empowerment Scheme) के अंतर्गत ग्राम पंचायत पर्दादेह को मिली पुरस्कार राशि से पंचायत अंतर्गत ग्राम हासलपुर में मां नर्मदा का घाट बेहद अच्छा बन गया है और अब श्रद्धालुओं को यहां आने-जाने, स्नान करने की परेशानियों से मुक्ति मिल गयी है। ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने सरपंच कन्हैयालाल वर्मा और उपसरपंच राजेन्द्र यादव सहित समस्त पंचगणों का इसके लिए आभार व्यक्त किया है।

घाट की सफाई करायी
इस वर्ष बारिश के बाद बांधों से छोड़े जाने वाले पानी और कटाव की मिट्टी भरा पानी घाट पर ऊपर तक आ गया था। इससे पानी के साथ घुलकर आयी मिट्टी की 2 से 3 फुट की परत आ गई थी। ग्राम पंचायत ने घाट की सफाई करायी और जेसीबी से मिट्टी हटवाकर टै्रक्टर-ट्राली की मदद से घाट की मिट्टी बाहर फिकवायी गयी। अब घाट पुन: अपने सुंदर स्वरूप में आने लगा है।

इनका कहना है…
हमें 2016 में पंचायत सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री की ओर से 8 लाख पुरस्कार राशि मिली थी, उसमें से तीन लाख और पांच लाख विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा की विकास निधि से मिले थे। इससे मां नर्मदा का पावन घाट बनाया है। यह समस्त कार्य पंचायत और ग्रामीणों के सहयोग से किया है।
कन्हैयालाल वर्मा (Kanhaiyalal Verma, Sarpanch Parradeh)

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!