आम सेहत के नजरिये से होता है खास, जानिये क्या हैं फायदे

आम सेहत के नजरिये से होता है खास, जानिये क्या हैं फायदे

इटारसी। यदि आपको लगता है कि आम (Mango), केवल एक फल है जिसे स्वाद के लिए खाया जाता है तो आपका सोचना गलत है। आम दरअसल सेहत के नजरिये से भी खास है। इसमें स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बड़े फायदे हैं। इसे फलों का राजा कहा जाता है तो इसके पीछे इसके गुण हैं, जो गर्मियों में आपको स्वाद के साथ सेहत से भरपूर गुण देते हैं।
आपको चाहे जो भी फल पसंद हों, लेकिन आम को अपनी पसंद की सूची में अवश्य शामिल करें। आम में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की मात्रा भरपूर होती है जो कोलोन कैंसर (Colon Cancer), ल्यूकेमिया (Leukemia) और प्रोस्टेट कैंसर ( Prostate Cancer) से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन (Quercetin), एस्ट्रागालिन (Astragalin) और फिसेटिन (Fisetin) जैसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं।

चमकदार आंखें, कोलेस्ट्राल संतुलन

दरअसल आंखों के लिए फायदेमंद विटमिन ए (Vitamin A) आम में भरपूर मात्रा में होता है। इससे आंखों की रोशनी बनी रहती है। आम में फाइबर (Fiber) और विटामिन सी (Vitamin C) खूब होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) संतुलन बनाने में मदद मिलती है।

खाने के अलावा लगाने के फायदे

आम न सिर्फ खाने में फायदेमंद है, बल्कि यह त्वचा पर निखान और संक्रमण से बचाने में भी लाभदायक है। इसके गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है। यह पाचनक्रिया में भी फायदा करता है। इस फल में ऐसे कई एंजाइम्स (Enzymes) होते हैं जो प्रोटीन (Protein) को तोडऩे का काम करते हैं। इससे भोजन जल्दी पच जाता है। साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड (Cyritic Acid), टरटैरिक एसिड (Tartaric Acid ) शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है।

चर्बी को कम करता है

मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है। आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। यह आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड (Glutamine Acid)स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।

गर्मी में मददगार

तेज धूप में यदि आपका घर से निकलना आवश्यक है तो एक गिलास आम का रस या कच्चे आम का पना पीकर निकलेंगे तो धूप नुकसान नहीं करेगी और हीटवेव (Heatwave) का भी असर नहीं होगा।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!