Health Special: कोरोना से बचने सर्दी-जुकाम का इलाज घर बैठे कैसे करें, जानने के लिए पढ़े खबर

Health Special: कोरोना से बचने सर्दी-जुकाम का इलाज घर बैठे कैसे करें, जानने के लिए पढ़े खबर

इटारसी। कोरोना वायरस(corona virus) और बदलते मौसम के बीच हमे अपनी सेहत (health) का ध्यान रखना है। इस मौसम में सर्दी- जुकाम, कफ और कोल्ड(Cold and cough) जैसी समस्या होना आम बात है। जुखाम दुनिया भर में सबसे ज्यादा होने वाला संक्रामक रोग में से एक रोग है। धुप से घर पर आने के बाद तुरंत पानी पीने से भी सर्दी जुकाम हो जाता है। डाक्टर का कहना है कि सही समय पर जुकाम का इलाज ना किया जाए तो यह बिगड़कर निमोनिया, साइनोसाइटिस जैसी अनेक बीमारियों का सबब बन सकता है। कई बार यह बीमारी हमारी ही लापरवाहियों के कारण भी होता है। कोविड के बीच इसे हम घरेलु उपाय से भी ठीक कर सकते है तो आइए जानते है कैसे सर्दी-जुकाम का इलाज किया जाए।

ऐसे अपनाए घरेलु नुस्खे
1. जब भी आप बाहर घुमने या वाकिंग के लिए निकले तो अपने नाक एवं मुंह पर मास्क जरुर पहने इससे बाहर हवा जो भी कीटाणु होंगे वो आपके अंदर नहीं जा पाएगे।
2. अक्सर जब भी गर्मी में बाहर से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी न पीये इससे आपको गर्मी सर्दी हो सकती है, इसलिए हमेशा कम से कम 10 तक शरीर के तापमान को नार्मल ने दें। फिर उसके बाद आप ठंडा पानी या सिकंजी भी पी सकतें है।
3. अगर आपको सर्दियों में जब भी सर्दी-जुकाम जैसी समस्या ने परेशान किया हुआ तो गर्म कपडे नहीं पहनना भी एक कारण हो सकता है। इसलिए सर्दियों में ठण्ड से बचने के लिए हमेशा गर्म कपड़ों का प्रयोग जरुर करें। इससे सर्दियों में आपके शरीर का तापमान नार्मल रहेगा और जुकाम भी नही होगा।
4. अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए जुकाम होने अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसलिए जब भी आपको जुकाम जैसी परेशानी लगने लगे तो अदरक की चाय जरुर पीये और अदरक हमारे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढानें में भी मदद करता है।
5. अपने घर में समय समय पर सफाई जरुर करतें रहें जैसे अलमारीए कालीनए पुराणी किताबे आदिण् क्योंकि इन चीजों पर धुल मिट्टी जमा होने से साँस लेने पर यह हमारें शरीर के अंदर चले जाते है यह भी एक बड़ा कारण है सर्दी.जुकाम होने का।
6. अगर किसी व्यक्ति को जुकाम है तो उसके संपर्क में ना जाये क्योंकि यह बीमारी आप को भी हो सकती हैण् क्योंकि इस बीमारी का वायरस एक दुसरे के संपर्क में आने से भी हो जाती है।

यह भी करें
1. सर्दी होने पर गर्म गर्म सूप का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
2. अदरक काली मिर्च लांग तुलसी का कड़ा बनाकर पीने से भी सर्दी से होने वाली परेशानी में रहत मिलती है।
3. किशमिश को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बनाने के बाद उसमे थोड़ी सी चीनी डालकर उबालेण् उबालने के बाद इसका सेवन करने से सर्दी से छुटकारा मिलेगा।
4. खजूर को दूध के साथ उबाल कर पीने से आपको सर्दी से राहत मिलेगी।
5. सर्दी और जुकाम में आप दूध व हल्दी दोनों का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, दूध व हल्दी वैसे भी हमारी सेहत के हर तरह से फायदेमंद होते है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: