सेहत की बात: एक्सरसाइज और वर्कआउट के समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकता है नुकसान

सेहत की बात: एक्सरसाइज और वर्कआउट के समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकता है नुकसान

व्यायाम के तुरंत बाद कुछ खाने से पेट में गैस और एसीडिटी की समस्या हो सकती है।

होशंगाबाद। लाॅकडाउन(lockdown) में सभी का जीम(jim) जाना व वाहर वाॅक(walk) करना बंद है। ऐसे में सभी घरों में एक्सरसाइज(excercise) और वर्कआउट(workout) कर रहे हैं। इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। ये नियम एक्सरसाइज(excercise) के नियमों के बराबर ही महत्वपूर्ण हैं। इनमें चूक जहां वर्जिश के फायदों से दूर कर सकती हैए वहीं रोगी भी बना सकती है। वर्कआउट के बाद करीब 15 से 20 स्ट्रेचिंग(Stretching) करें और फिर आराम करें ताकि शरीर का तापमान सामान्य हो जाए।

शरीर(body) को स्वस्थ और दुरुस्त रखने करें यह
हम एक्सरसाइज(excercise) तो करते हैं, लेकिन इससे जुड़े कुछ नियमों पर गौर नहीं करते। एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद कब बैठना है या कब खाना है जैसी तमाम अहम बातों का ध्यान रखना जरूरी हैए क्योंकि इनकी अनदेखी से बीमारी के साथ-साथ सेहत(health) संबंधी कई दिक्कतें आ सकती हैं। कुछ ऐसी ही जरूरी जानकारियां आपके साथ साझा कर रहे हैं।

एक्सरसाइज(excercise) से पहले पानी पीने का समय

कुछ लोग एक्सरसाइज शुरू करने से तुरंत पहले पानी पीते हैं ताकि एक्सरसाइज के दौरान पानी की जरूरत न महसूस हो। एक्सरसाइज के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेशक जरूरी है लेकिन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज से तुरंत पहले पानी पीने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

सही तरह पानी का सेवन
सही मायनों में पानी का सेवन एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले करना चाहिए। एक साथ अधिक पानी न पिएं क्योंकि इसके कारण एक्सरसाइज करने में परेशानी आ सकती है। केवल गला तर करने लायक ही पानी लें।

एक्सरसाइज के बाद पानी पीने का समय
एक्सरसाइज से पसीना बहता है और सांस फूलती है। जिसके कारण गला भी सूखता है। एक्सरसाइज के कारण शरीर गर्म हो जाता है। ऐसे में उसके तुरंत बाद पानी पीने से मांसपेशियों को झटका लग सकता है जिससे सीने में दर्दए पेट दर्दए उल्टी आदि सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एक्सरसाइज के 20-25 मिनट बाद ही पानी पिएं। तब तक शरीर का तापमान सामान्य हो चुका होता है।

व्यायाम(excercise) के दौरान पानी कब पीए
यदि आप एक्सरसाइज यघर या जिम कहीं भीद्ध कर रहे हैं तो उस दौरान शरीर से पसीना बहुत ज्यादा निकलेगाए जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन होने का डर रहता है। पसीना निकलने के कारण शरीर पानी की मांग करता है और गला सूखने लगता है। तो दो से तीन चम्मच पानी पिए वहीं यदि दौड़ने या टहलने के दौरान पानी पीते हैं तो पेट दर्दए जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पानी पीकर ज्यादा देर दौड़ और चल नहीं पाएंगे क्योंकि पेट भरा होने के कारण थकान जल्दी महसूस होती है।

वर्कआउट से पहले खाना है या नहीं

वर्कआउट के दौरान शरीर की मुद्रा बार.बार बदलती है जिससे शरीर के पुर्जे पूरी तरह से हिल जाते हैं। यदि कुछ खाकर तुरंत एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे पेट दर्द, उबकाई, आलस और आंतों की अकड़न की शिकायत हो सकती है। यहां तक कि उल्टी भी हो सकती है। खाना खाने के 3-4 घंटे बाद ही वर्कआउट करना चाहिए। हालांकि वर्कआउट सुबह के समय खाली पेट ही करें वहीं सही है स्ट्रेचिंग करें और फिर आराम करें ताकि शरीर का तापमान सामान्य हो जाए।

वर्कआउट के बाद कब खाएं
एक्सरसाइज के आधे घंटे बाद जूस या नारियल पानी पी सकते हैं। इसके आधा घंटा बाद ही कुछ खाएं। व्यायाम के तुरंत बाद कुछ खाने से पेट में गैस और एसीडिटी की समस्या हो सकती है।

वर्कआउट के बाद स्नान कब करना है
वर्कआउट के बाद शरीर गर्म हो जाता है। इसके तुरंत बाद नहाने से बुखार, जुकाम, सिर दर्द, कमजोरी आदि होने का खतरा रहता है। इसलिए वर्कआउट के बाद 15-20 स्ट्रेचिंग करें और फिर आराम करें ताकि शरीर का तापमान और ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाए।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: