बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स
बारिश के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करे जानें

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

बारिश के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करे जानें

ताज़े फल (fresh fruit)

बारिश के मौसम

बारिश के मौसम में हमे फलों का सेवन ज्यादा से ज्‍यादा करना चाहिए। इस समय हमको सेब, अनार, चेरी, आम, नाशपाती, मौसमी, संतरा, आंवला मौसमी फल प्रतिदिन खाने की आदत डालनी चाहिए। इन फलों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती हैं।

ताज़ी सब्जियां (Fresh vegetables)

बारिश के मौसम

बारिश के मौसम में हमे सिर्फ ताजी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए। इन सब्जियों से कई प्रकार के व्यंजनों और पकवानों बनाये जा सकते हैं। साथ ही सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जैसे कैल्शियम, ऊर्जा, मैग्नीशियम, आयरन, कैरोटीनॉयड, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स आदि जो बीमारियों से लडकर हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं इसलिए बारिश के मौसम में ताज़ी सब्जियों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

बारिश के समय आपको हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाना खाना चाहिए क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमे बीमार कर सकते हैं। बारिश में आप लौकी, करेला, भिंडी, टिंडा, परवल और ग्वार फली जैसी सब्जियां खाएं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

बारिश के मौसम में ड्राई फ्रूट्स ज्यादा से ज्‍यादा खाना चाहिए। इनमे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बारिश में मौसम में बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है।

आयुर्वेदिक मसाले (Ayurvedic Spices)

बारिश के मौसम में हमे अच्‍छे मसालों का सेवन करना चाहिए हैं क्‍योकि इन मसालों मे हल्दी, लौंग, काली मिर्च, इलायची, दाल चीनी मौजूद रहता हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते हैं। इन मसालो से सर्दी, जुखाम, सिरदर्द जैसी बीमारियो से बचा जा सकता हैं।

यह भी पढें : बेहतर मनोरंजन के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

गर्म सूप (Hot Soup)

बारिश के मौसम में गरम सूप का सेवन करना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। इसलिए हमें बारिश के मौसम गर्म सूप पीने रोजाना आदत डालनी चाहिए। गर्म सूप में बहुत सारे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

साथ ही सूप वायरल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। आप अदरक, लहसुन और गरम मसाला आदि का भी इस्तेमाल करे घर मे सूप बना  सकते हैं। इसके अलावा आप शाकाहारी या मांसाहारी सूप पी सकते हैं।

गर्म पानी (Hot Water)

बारिश के मौसम में गर्म पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। साथ ही यह हमे गभींर रूप से होने वाली बिमारियों से भी बचाता हैं। आमतौर पर बारिश के मौसम में सर्दी-खासी जैसी बिमारी ज्‍यादा होती हैं जो गर्म पानी पीने से ठीक करने में मदद करती हैं।

गर्म पानी के गरारे करने और भाप लेने से गले की खराश में भी आराम मिलता हैं इसलिए बारिश के मौसम में हमे गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए और भाप भी लेनी चाहिए।

हर्बल टी (Herbal Tea)

हर्बल टी मे एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता हैं जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभदायक होता हैं और यह बारिश के मौसम में होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता हैं।

इसलिए बारिश के मौसम में सामान्य चाय की जगह हर्बल चाय पीने की आदत डालनी चाहिए। आप अदरक, काली मिर्च, शहद, पुदीना और तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करके घर पर ही हर्बल चाय बना सकते हैं।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

हल्दी वाला दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं हल्‍दी वाला दूध हमे बारिश में प्रतिदिन पीने की आदत डालनी चाहिए यह दूध हमे बारिश के मौसम में होने वाली घातक बीमारिया सर्दी जुखाम गले में खराश जैसी बीमारियो को दूर करता हैं। इसलिए बारिश के मौसम में हमे प्रतिदिन दिन में एक बार हल्दी वाला दूध का सेवन जरुर करना चाहिए।

बारिश के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए (What Should Not Be Eaten During The Rainy Season)

बारिश के मौसम

  • हमे बारिश मे हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए।
  • हमे बारिश मे कच्चा सलाद नहीं खाना चाहिए।
  • हमे बारिश मे सड़क किनारे मिलने वाले फास्ट फ़ूड नहीं खाना चाहिए ।
  • हमे बारिश मे ऑयली या तला हुआ नही खाना चाहिए।
  • हमे बारिश मे अरबी और आलू नही खाना चाहिए।
  • हमे बारिश मे तरबूज और खरबूज को बरसात में नही खाना चाहिए।
  • हमे बारिश मे बाजार में मिलने वाले कटे फल और कटी सब्जिया नहीं खानी चाहिए।
  • हमे बारिश मे ठंडी चीजें नहीं खानी चाहिए।

बारिश के मौसम में क्या सावधानियां रखनी चाहिए (What Precautions Should Be Taken During The Rainy Season)

बारिश के मौसम

  • हमे बारिश के मौसम मे खाने से पहले हाथ धोना चाहिए।
  • हमे बारिश मे सब्जियों और फलों को अच्छी से धोकर खाना चाहिए।
  • गर्म पानी से गरारे या भाप लेते रहना चाहिए।
  • साफ-सफाई रखना चाहिए।
  • पानी को ज्यादा दिनों तक कही भरे नहीं रहने देना चाहिए।
  • बासी भोजन नही खाना चाहिए।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!